मिठ्ठी बेहड़ी की समस्याओं को लेकर विधायक जोशी ने मुख्यसचिव से की मुलाकात

Share Now

देहरादून। मसूरी विधायक गणेश जोशी ने सचिवालय में मुख्य सचिव ओमप्रकाश से मुलाकात कर उन्हें मिठ्ठी बेहड़ी की कई वर्ष पुरानी समस्या के सम्बन्ध में अवगत कराया। विधायक जोशी ने बताया कि वर्ष 1972 में तहसील देहरादून के ग्राम पंचायत मिठ्ठी बेहड़ी में 14.73 एकड़ भूमि सर्वाधिकार सहित राजस्व विभाग ने रक्षा मंत्रालय को आवंटित की थी। इस भूमि में से 03.5 एकड़ भूमि में स्थानीय निवासियों द्वारा भवन निर्माण कर दिये गये, जिसके बाद वर्ष 2018 में शासन द्वारा 5 एकड़ भूमि सर्वाधिकार सहित रक्षा मंत्रालय को आवंटित कर दी।
रक्षा मंत्रालय के अधीन आईएमए सैन्य प्रशासन द्वारा इस भूमि पर कब्जा लिये जाने से इन्कार कर दिया गया। उन्होनें बताया कि मेरे साथ अपर जिलाधिकारी देहरादून एवं आईएमए के अधिकारियों ने मौके का निरीक्षण किया और निरीक्षण के दौरान आईएमए के अधिकारियों द्वारा कहा गया कि उक्त आवंटित 5.00 एकड़ भूमि की बाढ़ से सुरक्षा हेतु सुरक्षा दीवार एवं भूमि के ऊपर से गुजर रही विद्युत लाईन को अन्यत्र स्थानान्तरित किये जाने के बाद ही रक्षा विभाग इस भूमि पर कब्जा लेगा। इसी क्रम को आगे बढ़ाते हुए सिंचाई विभाग द्वारा रुपये 129.79 लाख एवं विद्युत विभाग द्वारा रुपये 42.49 लाख की धनराशि का प्राक्कलन बनाकर जिलाधिकारी देहरादून को भेजा गया। जिलाधिकारी देहरादून द्वारा राजस्व विभाग के सचिव को कुल धनराशि रुपये 172 लाख स्वीकृत करने का अनुरोध किया है। उन्होंने मुख्य सचिव से आग्रह किया कि इस प्रकरण पर तत्काल कार्यवाही की जाए।
विधायक जोशी ने देहरादून जू के निकट पुल निर्माण, गजियावाला, शहनशाही एवं चन्द्रोटी में पुल निर्माण के लिए भी मुख्य सचिव को अवगत कराया। उन्होनें कहा कि नाबार्ड अथवा केन्द्रीय सड़क निधि के अंतर्गत पुलों की स्वीकृति दी जानी अति आवश्यक है क्योंकि यह पुल कई वर्ष पुराने हैं और वर्तमान में क्षतिग्रस्त स्थिति में हैं। वही, विधायक जोशी ने पेयजल एवं सिंचाई सचिव नितेश झा से भी मुलाकात की और गढ़ी कैंट में ओवरहैड टैंक के निर्माण के सम्बन्ध में वार्ता हुई। उन्होनें कहा कि नलकूप निर्माण का कार्य पूर्ण हो चुका है और पेयजल आपूर्ति भी सुचारु हो गयी है किन्तु धनाभाव में ओवरहैड टैंक का निर्माण कार्य प्रारम्भ नहीं हो सका है। उन्होनें पेयजल सचिव से कालीदास रोड़ सीवर लाईन, धोरण पेयजल योजना, राजेन्द्र नगर एवं बगरियालगांव पेयजल योजना, मिठ्ठी बेहड़ी पेयजल योजना जैसी अहम योजनाओं के सम्बंध में भी वार्ता की। मुख्य सचिव एवं पेयजल सचिव ने विधायक जोशी को उचित कार्यवाही का आश्वासन दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!