विकास और विश्वास से भरा मोदी सरकार का 9 साल का सफर देश का स्वर्ण कालः बालियान

Share Now

देहरादून। राष्ट्रव्यापी महा जनसम्पर्क अभियान के क्रम में केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान ने मोदी सरकार के 9 साल के कार्यकाल को, निराशा से निकालकर विकास और विश्वास भरते हुए देश को विश्व लीडर बनाने का स्वर्णकाल बताया। अभियान के तहत राजधानी में प्रदेश स्तरीय मीडिया संवाद कार्यक्रम कार्यक्रम मे श्री बालियान ने पीपीटी के माध्यम से केंद्र सरकार की नौ वर्ष के उपलब्धियों को प्रस्तुत करते हुए कहा कि किसी भी सरकार की उपलब्धियों की चर्चा के लिए पहले के कामकाजों से तुलनात्मक विवरण आवश्यक हो जाता है । उन्होंने कहा, यदि हम 2014 से पहले के 10 साल के यूपीए के कालखंड को देखे तो समाचार पत्र और चैनल घपले घोटाले, आतंकवादी और देश की एकता को कमजोर करती अराजक व साम्प्रदायिक घटनाओं, रसातल में जाती अर्थव्यवस्था एवं विकास की नकारात्मक रफ्तार से जुड़ी खबरों से भरे रहते थे । देश मे फैले निराशा की धुंध को छंटाते हुए प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भाजपा सरकार ने शानदार और ऐतिहासिक कार्य किये हैं । उनके आधारभूत संरचनाओं से लेकर जनकल्याणकारी योजनाओं, राष्ट्रीय सांस्कृतिक, आध्यात्मिक एवं ऐतिहासिक महत्व को नई पहचान देने के प्रयासों ने देश का प्रत्येक मोर्चे पर अभूतपूर्व विकास किया है। साथ ही दुनिया भर में भारत की कीर्ति शीर्ष स्तर पहुंच पहुंचाई है ।
श्री बालियान ने कहा कि एक जमाने मे चर्चा होती थी कि अमेरिका अपने नागरिक हितोँ की रक्षा विदेशों में भी करता है लेकिन आज मोदी जी के नेतृत्व भारत अपनी सीमा में ही नही विदेशी धरती पर भी अपने नागरिकों की रक्षा में सक्षम है । यूक्रेन, सूडान, यमन, नेपाल, अफगानिस्तान आदि देशों से 21 हजार से अधिक छात्रों एवं नागरिकों को बचाकर स्वदेश वापिस लाया है । कोरोना महामारी से बचाव करते हुए देशवासियों को रिकॉर्ड समय मे 220 करोड़ वैक्सीन लगायी गयी, जिसमे 50 देशों को भी वैक्सीन उपलब्ध कराना भी शामिल है । आजादी से लेकर 2014 तक कुल 10 लाख घर गरीबों के लिए बने थे लेकिन हमारी सरकार ने 9 साल में ही 3.5 करोड़ पीएम आवास दिए हैं, पूर्ववर्ती सरकारों ने शौचालय जरुरी नही समझा हमने इन 9 सालों में देश मे शत प्रतिशत इज्जतघर बनाये हैं। 2014 तक मात्र 2 करोड़ घरों में नल से जल आता था हमने 12 करोड़ घरों में इसकी व्यवस्था दी है । इसी तरह 9.5 करोड़ गैस कनेक्शन देना हो या यूरोप की आबादी से भी अधिक 80 करोड़ लोगों के राशन की चिंता करना हो, वो भी जब दुनिया खाद्य सामग्री की कमी से जूझ रही हो, आयुष्यमान योजना और 9300 जनऔषधि केंद्रों से गरीब लोगों के स्वास्थ्य की चिंता करना हो या कृषि खाद के मूल्य 9 वर्षों से नही बढ़ाकर 2 लाख 20 हजार करोड़ रुपये की सब्सिडी का भार झेलना हो, चाहे किसान सम्मान निधि हो या उच्च शिक्षा में म्टै को 10 फीसदी आरक्षण देना हो।
उन्होंने जानकारी दी कि हमारी सरकार ने 54 हजार किलोमीटर हाइवे का निर्माण किया है, 2014 तक कुल 74 एयरपोर्ट के मुकाबले 74 नए एयरपोर्ट बनाए हैं, वाटर वे योजना की शुरुआत की और 111 नए रास्ते तलाशे गए हैं, देश को सबसे तीव्र गति की 22 वंदे मातरम ट्रेन मिली हैं, 2014 तक 5 मेट्रो सेवा की संख्या बढ़कर 15 शहरों में पहुंच गई है, मेडिकल कॉलेजों की बात करें तो 700 नए मेडिकल कॉलेज और 70000 नए सीटें उपलब्ध कराई गई । इसी तरह पूर्ववर्ती 13 के मुकाबले साथ में 7 नए आईआईएम खोले गए हैं, डिजिटल क्रांति लाकर आज हम मोबाइल निर्माण एवं एक्सपोर्ट में दूसरे नंबर के देश बने हैं, दुनिया की सबसे तेज बढ़ती अर्थव्यवस्था बनकर हम दसवें स्थान से पांचवे स्थान की अर्थव्यवस्था बन गए हैं । विरासत को विकास के कामों से नई पहचान देने की योजनाओं में सबसे अधिक लाभ यदि किसी को मिला है तो वह उत्तराखंड है । इसके अतिरिक्त हैं सोमनाथ मंदिर, बुद्ध सर्किट, उज्जैन महाकाल कॉरिडोर, करतारपुर कॉरिडोर, भव्य राम मंदिर निर्माण आदि । हमारे लिए राष्ट्रीय सुरक्षा सर्वोपरि है जिसके क्रम में सर्जिकल स्टाइल स्ट्राइक, धारा 370 हटाना एवं कश्मीर को देश से पूरी तरह जोडने को प्राथमिकता से किया गया । रक्षा उत्पादन में आज हम तेजी से आत्मनिर्भर बनने की दिशा में चल दिए हैं इसके तहत 1लाख करोड रुपए से अधिके के हथियार हम बना रहे हैं और एक्सपोर्ट भी कर रहे हैं। उन्होंने कहा, मोदी सरकार गति और प्रगति के सिद्धांत पर कार्य करती आई है लिहाजा जिन योजनाओं का शिलान्यास किया है उनका उद्घाटन भी किया है।
इससे पूर्व सीएम पुष्कर सिंह धामी ने अपने संबोधन में कहा मोदी सरकार के 9 साल सेवा सुशासन एवं गरीब कल्याण के के लिए समर्पित रहे हैं । पहले वोट बैंक को देखकर योजनाएं बनती थी लेकिन पीएम मोदी ने इस परिपाटी को बदलकर सबका साथ और सब के विकास के मूल मंत्र पर काम किया है। पीएम मोदी के नेतृत्व में दुनिया भर में हिंदुस्तान की साख बड़ी है यही वजह है कि दुनिया के कोने कोने में भारतीय सुरक्षित और गौरवान्वित महसूस करता है । विगत 9 वर्षों में देश की तरह उत्तराखंड के लिए भी मोदी जी ने अभूतपूर्व कार्य किए हैं जिसके कारण आज हम उनकी प्रेरणा से प्रदेश को 2025 तक सर्वश्रेष्ठ बनाने की दिशा में निर्णायक रूप में आगे बढ़ चुके हैं । अपने स्वागत भाषण में प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र भट्ट ने प्रदेश के लाखों कार्यकर्ताओं को महा जनसंपर्क अभियान को सफल बनाने के लिए शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा हमें सरकार के कामों को प्रत्येक प्रदेशवासी तक पहुंचाना है विशेषकर उन युवाओं को भी जो हाल में ही बालिग हुए हैं ताकि वह भी अपने 9 से 18 वर्ष उम्र के दौरान योजनाओं के माध्यम से अपने आसपास हुए परिवर्तन को समझ सके। कार्यक्रम में अभियान के केंद्रीय प्रदेश प्रभारी अश्वनी त्यागी, प्रदेश महामंत्री संगठन अजय कुमार, प्रदेश महामंत्री आदित्य कोठारी, खिलेंद्र चैधरी, प्रदेश उपाध्यक्ष कुलदीप कुमार, प्रदेश प्रवक्ता सुरेश जोशी, विनोद सुयाल, विपिन कैंथोला, नवीन ठाकुर, मधु भट्ट, हनी पाठक, सुनीता विद्यार्थी, प्रदेश सह मीडिया प्रभारी कमलेश उनियाल, संजीव वर्मा, राजेंद्र सिंह नेगी आईटी प्रदेश संयोजक अजीत नेगी प्रवीण लेखवार, हरीश चमोली, सत्यवीर चैहान, महानगर अध्यक्ष सिद्धार्थ अग्रवाल, राजेंद्र ढिल्लो समेत अनेक वरिष्ठ भाजपा पदाधिकारी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!