आयुष्मान में नौ लाख से अधिक मरीजों का हो चुका है मुफ्त उपचारः डा धन सिंह रावत

Share Now

देहरादून। प्रदेश में आयुष्मान योजना के तहत अभी तक 9 लाख से अधिक मरीजों का मुफ्त उपचार किया जा चुका है। स्वास्थ्य मंत्री डा धन सिंह रावत की देखरेख में संचालित हो रही इस योजना की पहुंच जन जन तक हो चुकी है। निशुल्क उपचार पर सरकार का अभी तक 1700 करोड़ रूपए खर्च हो चुके हैं। प्रदेश में आयुष्मान योजना के अंतर्गत प्रत्येक परिवार को प्रतिवर्ष 5 लाख तक के मुफ्त उपचार की सुविधा है। योजना के व्यापक प्रसार का ही प्रतिफल है कि सभी लोग बीमारी के उपचार में योजना का लाभ उठा रहे हैं।
प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री डा धन सिंह रावत ने बताया कि आयुष्मान योजना की शुरूआत से अभी तक 9 लाख से अधिक लोग निशुल्क उपचार सुविधा का लाभ उठा चुके हैं। प्रदेश के विभिन्न जनपदों से आ रहे उपचारित लाभार्थियों व उनके तीमारदारों के फीडबैक संतोषजनक हैं।
उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य की इस निशुल्क सुविधा पर सरकार के 1700 करोड़ व्यय किए जा चुके हैं। कहा कि जन स्वास्थ्य के प्रति हमारी सरकार प्रतिबद्ध है। हरेक व्यक्ति को समुचित उपचार मुहैया कराया जा रहा है। इसके लिए अधिकारियों को भी सख्त निर्देश दिए गए हैं। अपेक्षाओं के अनुरूप चल रही आयुष्मान योजना में बेहतर कार्य हो रहा है, इसके लिए केंद्र सरकार की ओर से भी प्रदेश को पुरस्कृत किया गया। राज्य स्वास्थ्य प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डा आनन्द श्रीवास्तव ने कहा कि आयुष्मान योजना का लाभ जन जन तक पहुंचाने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। आयुष्मान कार्ड व आभा आई बनाने को भी लक्ष्य बनाया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!