राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन 12 नवंबर को

Share Now

देहरादून। सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण एवं वरिष्ठ सिविल जज ने अवगत कराया है कि उत्तराखण्ड राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण नैनीताल द्वारा 12 नवम्बर को राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया जाना है जिसमें फौजदारी के शमनीय वाद,. धारा 138 एन.आई. एक्ट से सम्बन्धित वाद, मोटर दुर्घटना प्रतिकर सम्बन्धित वाद, वैवाहिक/कुटुम्ब न्यायालयों के वाद, श्रम सम्बन्धित वाद, भूमि अर्जन के बाद, दीवानी वाद,राजस्व सम्बन्धित वाद, विद्युत एवं जलकर बिलों के मामले,. वेतन-भत्तों एवं सेवानिवृत्ति से सम्बन्धित वादधन वसूली से सम्बन्धित वाद, अन्य ऐसे मामले जो सुलह-समझौते के आधार पर निस्तारित हो सके को अधिक से अधिक वादों को राष्ट्रीय लोक अदालत के माध्यम से निस्तारित किये जाने का लक्ष्य है
उक्त लोक अदालत में आपसी रजामन्दी से वादों का निस्तारण किया जाता है तथा काफी कम खर्चे में व समय पर वाद निस्तारित हो जाते हैं, जिससे समाज का गरीब वर्ग भी अपने वादों को सौहार्दपूर्ण वातावरण में निस्तारित कर लाभान्वित होते हैं। लोक अदालत में निस्तारित वादों में पक्षकारों को यह भी फायदा मिलता है कि उनके द्वारा अदा किया गया न्याय शुल्क वापस हो जाता है तथा इसका फैसला अंतिम होता है।
जिला विधिक सेवा प्रधिकरण के द्वारा जिला स्तर एवं प्रल्येक तहसील स्तर पर आउटरिच के माध्यम से चलाया जा रहा है। अभियान में न्यायिक अधिकारीयों के साथ बाल कल्याण समिति के सदस्यों, नामिका अधिवक्तागण, छात्रों पराविधिक कार्यकर्तागण, सामाजिक कार्यकर्ता, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं एवं प्रशासन के वरिष्ठ स्तर कि अधिकारीयां को भी सम्म्लित किया गया है इस अभियान के प्रचार प्रसार हेतु 09 नवम्बर 2022 को प्रत्येक तहसील के लिए मा0 जिला न्यायधीश प्रदीप पंत द्वारा हरी झण्डी दिखा कर मोबाइल वैन को भी रवाना किया गया।
आजादी का अमृत महोत्सव के अर्न्तगत हक हमारा भी तो है 75 अभियान विधिक सेवा प्राधिकरण ने दिल्ली के निर्देशों के अनुक्रम में जिला कारगार एवं सम्प्रेक्षण ग्रह में फिल्ड टीम के माध्यम से चलाया जा रहा है उक्त अभियान के क्रम मे जनपद देहरादून के स्थान एस0जी0आर0आर0 इण्टर कॉलेज, सहसपुर देहरादून के परिसर में 13 नवम्बर 2022 को समय 11 बजे से बहुउद्देशीय विधिक साक्षरता एवं जागरूकता शिविर का आयोजन सुनिश्चित किया गया है उक्त शिविर मा0 जिला न्यायाधीश जनपद देहरादून के अन्य न्यायधीशगण द्वारा भी प्रतिभाग किया जायेगा साथ ही जनपद देहरादून के विभिन्न विभागों द्वारा भी प्रतिभाग किया जाना है मुख्य चिकित्साधिकारी देहरादून की टीम द्वारा कोविड वैक्सीनेशन कैंप चिकित्सीय परीक्षण निःशुल्क स्वास्थ्य जांच एवं दवाइयों का आदि वितरण के भी स्टॉल लगाए जाने है उक्त शिविर में विभिन्न विधिक विषयों के अतिरिक्त अन्य सरकारी विभिगों के योजनाओें के सम्बंध में जानकारी दी जानी है तथा उनसे सम्बिंधत प्रमाण पत्र आदि बनाए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!