निर्वाचन ड्यूटी में गलती के लिए कोई स्थान नहींः जिलाधिकारी

Share Now

देहरादून। जिला निर्वाचन अधिकारी व जिलाधिकारी डॉ0 आर राजेश कुमार ने सर्वे परिसर स्थित ऑडिटोरियम एवं जी.सी गब्बर सिंह सामुदायिक हॉल हाथीबड़कता में विधानसभा सामान्य निर्वाचन-2022 के सफल सम्पादनार्थ कार्मिकों को दिये जा रहे प्रशिक्षण कार्यक्रम का निरीक्षण किया। जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी ने कार्मिकों को सम्बोधित करते हुए कहा कि निर्वाचन ड्यूटी को ‘‘जीरो एरर’’ ड्यूटी कहा जाता है, जिसमें गलती के लिए कोई स्थान नहीं होता है, छोटी सी गलती सम्पूर्ण निर्वाचन प्रक्रिया को तो प्रभावित करती है साथ ही इसके दुष्परिणाम बहुत गम्भीर होते हैं। यदि टीम के एक भी सदस्य ने अपने दायित्वों का ठीक प्रकार से निर्वहन नहीं किया तो इसका परिणाम समस्त टीम पर पड़ने के साथ निचली कड़ी से लेकर ऊपर तक की कड़ी पर प्रश्न चिन्ह लगता है। इसलिए सभी टीम को अपनी स्टेªन्थ, विकनेस, अपूर्चूनिटी और थ्रेड से वाकिफ होना जरूरी है।
उन्होंने कहा की टीम में समन्वय होना जरूरी है, जहां समन्वय में कमी होती है वहां गलती की सम्भावना रहती है इसलिए निर्वाचन टीम के सभी सदस्य आपसी समन्वय बनाते हुए निर्वाचन कार्यों को सम्पादित करें। समन्वय से किये गए कार्यों में गलती की संभावनाए नहीं रहती हैं। निर्वाचन कार्य एक टीम वर्क है, जिससे डरें नहीं बल्कि अपने दायित्वों एंव जिम्मेदारियों को गंभीरता से निर्वहन करते हुए मिलजुलकर कार्य करें।
जिला निर्वाचन अधिकारी/ जिलाधिकारी ने कहा कि निर्वाचन मतदान प्रक्रिया के दौरान पीठासीन अधिकारी की ड्यूटी महत्वपूर्ण होती है, कहा कि प्रत्येक कार्य पर निगरानी बनाये रखते हुए सक्रियता से कार्य करना सुनिश्चित करेंगे। प्रशिक्षण के दौरान बताई जा रही सभी व्यवहारिक एवं तकनीकी जानकारी को गम्भीरता से लें। कहा कि मशीनों में के बारे बताई जा रही व्यवहारिक एवं प्रैक्टिकल जानकारी को जितना अधिक प्राप्त करोगे उतना ही अधिक दक्षता बढेगी एवं कार्य सम्भादित करने में सहुलियत मिलेगी। जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी ने अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व/नोडल अधिकारी कर्मिक एवं प्रशिक्षण के के मिश्रा सहित समस्त मास्टर ट्रेनरों की सराहना करने के साथ ही निर्वाचन के लिए नियुक्त कार्मिकों को विधानसभा सामान्य निर्वाचन-2022 के लिए सफलता पूर्वक अपने दायित्वों का निर्वहन करने हेतु शुभकामनाएं दी।
इस दौरान अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व/नोडल अधिकारी कर्मिक एवं प्रशिक्षण के के मिश्रा ने प्रशिक्षण के दौरान कार्मिकों को कार्य सफलता पूर्वक सम्पादित करने हेतु टिप्स दिए तथा प्रशिक्षु के शंकाओं एवं सवालों का भी समाधान किया। इस अवसर पर मुख्य शिक्षा अधिकारी मुकुल सती, मास्टर टेªनर, जिला पंचायतराज अधिकारी एमएम खान, क्षेत्रीय सेवायोजन अधिकारी अजय सिंह, सेवायोजन अधिकारी प्रवीण गोस्वामी आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!