जनता मिलन कार्यक्रम में डीएम ने सुनीं लोगों की समस्याएं

Share Now

रूद्रप्रयाग। जनपद वासियों की समस्याओं का त्वरित निराकरण करने के उद्देश्य से प्रत्येक सोमवार को जिलाधिकारी डॉ. सौरभ गहरवार की अध्यक्षता में जनसंवाद, जनता मिलन कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। जिलाधिकारी की अध्यक्षता में आयोजित जनता मिलन कार्यक्रम में विभिन्न क्षेत्रों से आए ग्रामीणों द्वारा आज 07 समस्याएं दर्ज कराई गई जिसमें से 03 शिकायतों का मौके पर ही निस्तारण किया गया। जिला कार्यालय सभागार में आयोजित जनता मिलन जन संवाद कार्यक्रम में ग्राम तूना से पहुंची सरोज देवी ने जिलाधिकारी से विधवा पेंशन एवं आवास उपलब्ध करवाने की अनुरोध की। नौगांव निवासी नवीन सिंह ने लंबे समय से अनुरोध के बाद भी पेयजल कनेक्शन न लगने की शिकायत करते हुए पेयजल कनेक्शन लगवाने की मांग की। उद्योग व्यापार मंडल रुद्रप्रयाग ने तूना-बौंठा मोटर मार्ग एवं रैंतोली से सुमेरपुर मोटर मार्ग की मरम्मत और नालियों की सफाई की मांग की। व्यापार मंडल के पदाधिकारियों ने बताया कि लंबे से सड़क की स्थिति खराब है, जिसके चलते कई दुर्घटनाएं हो चुकी है एवं बड़ी घटनाओं का डर बना रहता है।
वहीं रुद्रप्रयाग बाजार में सार्वजनिक शौचालय की मांग भी व्यापारियों ने उठाई। डिंगणी निवासी कमल सिंह ने गांव में सड़क निर्माण का अनुरोध किया। कहा कि स्वतंत्रता सेनानी रहे महिताब सिंह उन्हीं के गांव से हैं और उनके गांव में विभिन्न कारणों से आज तक सड़क नहीं पहुंची। उन्होंने संबंधित विभागों से जल्द सर्वे करवाने एवं सड़क निर्माण की कार्यवाही करने की मांग की। पाबौ निवासी सुरेंद्र सिंह ने बताया कि उनके गांव में सड़क निर्माण के दौरान हुई ब्लास्टिंग से उनकी गौशाला की छत क्षतिग्रस्त हो गई है वहीं गांव के दो पैदल मार्ग भी क्षतिग्रस्त हो गए। उन्होंने गौशाला की छत एवं दोनों मार्गों की मरम्मत की मांग जिलाधिकारी से की।
जन संवादध्जनता मिलन कार्यक्रम में उद्योग व्यापार मंडल रुद्रप्रयाग द्वारा प्रस्तुत की गई समस्या के निस्तारण हेतु जब जिलाधिकारी द्वारा सहायक अभियंता राष्ट्रीय राजमार्ग से जानकारी चाही गई तो वह संवाद कार्यक्रम में उपस्थित नहीं थे जिस पर जिलाधिकारी द्वारा नाराजगी व्यक्त करते हुए सहायक अभियंता को तीन दिन के भीतर स्पष्टीकरण देने के निर्देश दिए गए। यदि तीन दिन के भीतर संतोषजनक जवाब उपलब्ध नहीं करवाया गया तो संबंधित अधिकारी के खिलाफ नियमानुसार आवश्यक कार्यवाही की चेतावनी दी। उन्होंने अवर अभियंता को निर्देश दिए हैं कि व्यापार मंडल द्वारा जिन भी समस्याओं से अवगत करवाया गया है उनका तत्काल निस्तारण करवाना सुनिश्चत करें। उक्त सड़क मार्गों की नाली की सफाई के लिए उप जिलाधिकारी रुद्रप्रयाग एवं अधिशासी अधिकारी नगर पालिका की निगरानी में अवर अभियंता एनएच को कल से ही सफाई व्यवस्था दुरस्त करने के निर्देश दिए। यदि उनके द्वारा कार्य को गंभीरता से नहीं लिया जाता तो उनपर भी नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी।
जिलाधिकारी ने बेलनी पुल को भारी वाहनों की आवाजाही सुचारू करने के लिए पुल की मरम्मत कार्य एवं फुटब्रिज बनाने के लिए प्रस्ताव दस दिन के भीतर अधिशासी अभियंता लोनिवि को उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बेलनी पुल की स्थिति वर्तमान समय में ठीक नहीं है, जिस कारण उसपर भारी वाहनों की आवाजाही प्रतिबंधित की गई है, जिस कारण नगर में जाम की स्थिति बनी है तथा क्षेत्रीय जनता एवं तीर्थ यात्रियों को समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। इस को ध्यान में रखते हुए पुल का मरम्मत कार्य त्वरित गति से किया जाना नितांत आवश्यक है।
जिलाधिकारी ने अधिशासी अधिकारी नगर पालिका एवं नगर पंचायतों को निर्देश दिए हैं कि नगर एवं पंचायत क्षेत्रांगत बेहतर साफ- सफाई व्यवस्था हो तथा नगर की सुंदरता बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण स्थानों एवं व्यू प्वांइटों पर पेटिंग, धार्मिक स्थल एवं ऐपण बनाने के लिए जो भी धनराशि व्यय होनी है इस संबंध में प्रस्ताव तीन दिन के भीतर उपलब्ध करवाए जांए। जिलाधिकारी डाॅ सौरभ गहरवार की अध्यक्षता में 24 जुलाई 2023 से जनता मिलनध्संवाद कार्यक्रम शुरू किया गया है जिसमें अब तक जनपद वासियों द्वारा 302 समस्याएं दर्ज करवाई गई हैं जिनमें से अब तक 242 समस्याओं का संबंधित विभागीय अधिकारियों द्वारा निस्तारण कर दिया गया है। 60 शिकायतें निस्तारण हेतु लंबित हैं जिनमें से अधिकतर शिकायतें आवास उपलब्ध कराए जाने से संबंधित है।
सीएम हेल्पलाइन में दर्ज शिकायतों की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि एल-1 एवं एल-2 के स्तर पर जो भी शिकायतें लंबित हैं उनका निस्तारण तत्परता से करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि विभिन्न विभागों में एल-1 पर 127 तथा एल-2 पर 28 शिकायतें निस्तारण हेतु लंबित हैं। जिसमें पेयजल की 27 शिकायतें एल-1 पर, ग्राम्य विकास की 11 एल-1 एवं 3 एल-2 पर, एल-1 पर ऊर्जा विभाग की 09, लोनिवि की 09, राजस्व विभाग की 08, वन विभाग की 07 एल-02 पर 09 शिक्षा विभाग की एल-1 पर पांच शिकायतें निस्तारण हेतु लंबित हैं। उन्होंने संबंधित विभागों को निर्देश दिए हैं कि उनके स्तर पर जिन शिकायतों का निस्तारण नहीं किया गया है वह शीघ्रता से निस्तारण करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि सीएम हेल्पलाइन पर जो भी शिकायतें दर्ज हो रहीं हैं उनकी भी प्रत्येक सप्ताह समीक्षा की जाएगी इसके लिए सभी अधिकारी शिकायतों का निस्तारण करना सुनिश्चित करें। इसमें किसी भी प्रकार की कोई ढिलाई न बरती जाए।
जनता मिलन, जन संवाद कार्यक्रम में अपर जिलाधिकारी बीर सिंह बुदियाल, परियोजना निदेशक विमल कुमार, जिला विकास अधिकारी अनीता पंवार, उप जिलाधिकारी रुद्रप्रयाग आशीष घिल्डियाल, जखोली परमानंद राम, पुलिस उपाधीक्षक प्रबोध कुमार घिल्डियाल, तहसीलदार दीवान सिंह राणा महाप्रबंधक जिला उद्योग केंद्र महेश प्रकाश, जिला कार्यक्रम अधिकारी डॉ. अखिलेश मिश्रा, आबकारी अधिकारी दीपाली शाह, जिला उद्यान अधिकारी योगेंद्र सिंह चैधरी, सहायक निबंधक सहकारिता रणजीत सिंह राणा, प्रभारी शिकायत समाधान विनोद कुमार सहित संबंधित अधिकारी एवं विभिन्न क्षेत्रों से आए लोग मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!