चिकित्सालयों में आईसीयू, वेन्टिलेटर, आॅक्सीजन, सामान्य बैड की संख्या बढ़ाई जाएः जोशी

Share Now

देहरादून। कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम एवं प्रभावी नियंत्रण हेतु प्रभारी मंत्री जनपद देहरादून गणेश जोशी द्वारा वीडियोकान्फ्रेसिंग के माध्यम से जिलाधिकारी डाॅ आशीष कुमार श्रीवास्तव, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक योगेन्द्र सिंह रावत, मुख्य विकास अधिकारी नितिका खण्डेलवाल, मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ अनूप कुमार डिमरी, नगर निगम सहित विभिन्न व्यवस्थाओं हेतु नामित नोडल अधिकारियों से कोविड-19 संक्रमण के प्रसार को रोकने हेतु की गई तैयारियों एवं बनाई गई व्यवस्थाओं की जानकारी प्राप्त करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिए।
मंत्री ने कहा कि कोविड कफ्र्यू लगाए जाने के बाद भी संक्रमित व्यक्तियों की संख्या अधिक बढ रही है, जिस पर ध्यान देने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि जनपद में चिकित्सालयों में आईसीयू, वेन्टिलेटर, आक्सीजन, सामान्य बैड की संख्या और अधिक बढाई जाए ताकि किसी संक्रमित व्यक्ति को हाॅस्पिटल में भर्ती करने की आवश्यकता पड़े तो आसानी से बैड मिल जाए। साथ ही चिकित्सालयों में बैड, आक्सीजन, आईसीयू, वैंटिलेटर आदि की नियमित स्थिति का अद्यतन करते रहे ताकि मरीजों एवं उनके तीमारदारों को अनावश्यक ना भटकना पड़े। इस पर जिलाधिकारी डाॅ आशीष कुमार श्रीवास्तव ने माननीय मंत्री जी को अवगत कराया कि कई चिकित्सालयों, विभिन्न संस्थाओं से उनके चिकित्सालय एवं संस्थान को कोविड-19 चिकित्सालय के रूप में बनाए जाने हेतु मांग हो रही है इसके लिए जनपद का आक्सीजन का कोटा और अधिक बढाना होगा। जिलाधिकारी ने माननीय मंत्री जी को बताया कि उनके द्वारा पूर्व में दिए गए निर्देशों के क्रम में जनपद में नोडल अधिकारियों के साथ ही तकनीकी टीम गठित की गई है, जो प्रतिदिन चिकित्सालयों से उनकी आक्सीजन की खपत, बैड, रेमडेसिविर आदि की स्थिति के बारे में जानकारी प्राप्त करती है। इसके अतिरिक्त बुजुर्गों, निशक्त एवं वरिष्ठ नागरिकों को दवा, भोजन, सैम्पलिंग की सुविधा दिलाए जाने हेतु आपदा कन्ट्रोलरूम तथा आईटीडीए में कोविड कन्ट्रोलरूम के माध्यम से होमआयशोलेशन में रह रहे व्यक्तियों के स्वास्थ्य की जानकारी प्राप्त की जा रही है। साथ ही 200 अध्यापकों के माध्यम से संक्रमित व्यक्तियों को काॅल करते हुए उनके स्वास्थ्य की माॅनिटिरिंग की जा रही है।
मंत्री कहा कि आपातकाल स्थिति में मरीजों को सीधे चिकित्सालय में भर्ती कर लिया जाए अन्य औपचारिकताएं बाद में पूर्ण कर ली जाएं ताकि किसी मरीज के प्राणों पर संकट ना आए। उन्होंने कहा कि किन्ही-किन्ही स्थानों पर कोविड कफ्र्यू के दौरान निर्धारित मूल्य से अधिक दाम लेने जैसी शिकायत प्राप्त हो रही हैं इसको ठीक किया जाए तथा प्रत्येक सब्जी, राशन आदि की दुकानों पर पर रेट लिस्ट चस्पा करने हेतु सम्बन्धित को निर्देशित किया जाए तथा इसका अनुपालन भी सुनिश्चित कराया जाए। इसके लिए उन्होंने जिलाधिकारी एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक को व्यवस्था बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने नगर निगम देहरादून को समस्त नगर निगम क्षेत्रान्तर्गत साफ-सफाई एवं वार्डवार सघन सेनिटाइजेशन करते टीम बनाकर जनमानस के आवास परिसर में भी सेनिटाइजेशन करने के निर्देश दिए। उन्हांेने जिलाधिकारी एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक को जनपद में दवाईयों की कालाबाजारी, जमाखोरी, ओवर रेटिंग पर रोक लगाने तथा मुख्य चिकित्साधिकारी को  क्षेत्रवार वैक्सीनेशन कार्यक्रम चलाए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जनपद में एम्बुलेंस किराया, लैब्स एवं हाॅस्पिटल में  उपचार एवं विभिन्न सुविधाओं की रेट लिस्ट चस्पा करवाने तथा कोविड कफ्र्यू के दौरान गाईडलाईन का शतप्रतिशत् अनुपालन करवाने के निर्देश दिए।  

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!