जनपद में 600 वाहनों की पार्किंग की जा रही विकसित

Share Now

नैनीताल। जनपद में 600 वाहनों की पार्किंग विकसित की जा रही है। लगभग 46 करोड़ की लागत से नैनीताल कचहरी परिसर, सातताल, रामनगर, भवाली हल्द्वानी की ठंडी सड़क में व नाला नम्बर 23 मस्जिद के पीछे में विकसित होगी पार्किंग। जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल ने बताया कि जनपद नैनीताल को जाम की समस्या से निजात दिलाने, पर्यटकों को पर्यटन के साथ ही पार्किंग की भी सुविधा मिले, इसके लिए नैनीताल कचहरी परिसर, भवाली, सातताल, हल्द्वानी में ठंडी सड़क, नाला नम्बर 23 मस्जिद के पीछे व रामनगर में पार्किंग का निर्माण किया जा रहा है।
कचहरी परिसर नैनीताल शहर में पार्किंग समस्या के निदान हेतु मुख्यमंत्री घोषणा के अंतर्गत जिला स्तरीय विकास प्राधिकरण द्वारा रुपये 09 करोड़ 96 लाख की लागत से लगभग 150 वाहनों की पार्किंग कार्यदायी संस्था केमवीएन द्वारा निर्माण कार्य किया जा रहा है। वर्तमान में उक्त स्थल में पूर्व में अवस्थित सरकारी लोनिवि व विद्युत के आवासीय भवनों के ध्वस्तीकरण की कार्यवाही गतिमान है। इसके साथ ही जहाँ ध्वस्तीकरण का कार्य पूर्ण हो गया है वहां खुदाई का कार्य किया जा रहा है।
सातताल में पार्किंग क्षमता के विकास हेतु जिला स्तरीय विकास प्राधिकरण ने समस्या के समाधान के लिए जिला प्रशासन से राजस्व भूमि के लिए अनुरोध किया। इस हेतु जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल ने सातताल में ही 15 नाली राजस्व भूमि विकास प्राधिकरण को उपलब्ध करा दी है। पार्किंग निर्माण हेतु कार्यदायी संस्था कुमाऊं मंडल विकास निगम द्वारा सातताल में लगभग 30 से 40 वाहनों की पार्किंग के साथ ही 20 दुकान व रेहड़ी वर्ग के लिए शेड की व्यवस्था की जा रही है। जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल ने बताया कि पार्किंग स्थल में 20 दुकानों के निर्माण से एक ओर जहां रोजगार प्राप्त होगा वही दूसरी ओर पर्यटक स्थल अतिक्रमण जैसी समस्या से भी मुक्त होगा। केएमवीएन को अगले पर्यटन सीजन तक हर हाल में निर्माण कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए है जिससे सुविधाओं का प्रयोग कर राज्य के राजस्व में वृद्वि के साथ ही बेहतर व्यवस्था पर्यटकों को दी जा सके। 01 करोड़ 95 लाख की लागत से पार्किंग का निर्माण किया जा रहा है व कार्यदायी संस्था द्वारा औपचारिकताओं को पूर्ण कर कार्य प्रारंभ कर दिया गया है। इसके साथ ही भवाली में रुपये 12 करोड़ की लागत से 86 वाहनों की, रांमनगर में रुपये 17 करोड़ की लागत से 150 वाहनों की, ठंडी सड़क में लगभग 1.2 किलोमीटर में नहर कवरिंग का कार्य करते हुए रूपए 05 करोड़ 50 लाख की लागत से लगभग 150 वाहन क्षमता की पार्किग विकसित की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!