रायवाला : घर मे घुस कर डकैती करने वाले 3 अभियुक्त गिरफ्तार

Share Now

रायवाला पुलिस व एसओजी ग्रामीण की संयुक्त टीम के साथ हरिपुर कला क्षेत्र मे हुई डकैती का खुलासा करते हुए घटना मे संलिप्त 03 अपराधियों को गिरफ्तार किया जबकि 2 की तलास जारी है , अभियुक्तगणों द्वारा योजना बनाकर डकैती की घटना को अंजाम दिया गया था . आरोपी दिन मे मोटर साइकिल से ऐसे स्थानो की रैकी करते थे जो एकांत मे या रिहायशी स्थानो से दूर हों, या जिन घरों मे पुरूष न हों । वे ऋषिकेश , देहरादून, मोतीचूर ,हर्रावाला जाकर ऐसे स्थानो की तलाश करते थे और वहीं आसपास झाडियों मे छुप जाते थे व मौका मिलते ही घर में घुसकर डकैती की घटनाओं को अंजाम देते थे। – घटना के सफल अनावरण करने वाली पुलिस टीम को पुलिस उपमहानिरीक्षक/वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहरादून महोदय द्वारा 25000 (पच्चीस हजार) रूपये ईनाम की घोषणा की गयी।

दिनांक 15/02/2022 को पूजा कश्यप पुत्री रमेश कश्यप निवासी – हरिपुर कला, थाना रायवाला देहरादून द्वारा थाना रायवाला पर लिखित तहरीर दी गयी कि, दिनाँक 14/02/22 को वह अपने परिवार के साथ अपने घर गंगा कालोनी हरिपुरकलां पर मौजूद थी तो देर रात्रि के आसपास 3-4 अज्ञात लोग घर का गेट तोडकर अंदर घुस गये और उनकी माताजी रामरती देवी के साथ मारपीट कर उनके कान से सोने के कुंडल खींचकर छीन लिये तथा आलमारी मे रखी पायल, नाक की पिन और घर का कुछ सामान व 10 हजार रू0 लूट कर भाग गये। लिखित तहरीर के आधार पर थाना रायवाला पर मु0अ0सं0: 42/22 धारा 392 भा0द0वि0 बनाम अज्ञात पंजीकृत किया गया। थाना क्षेत्र में हुई उपरोक्त लूट की घटना मे सीसीटीवी फुटेज चैक करने पर पाया गया कि घटना को 04-05 व्यक्तियो द्वारा अंजाम दिया गया है, जो कि एक डकैती की घटना है । जिस कारण मुकदमा उपरोक्त मे से लूट की धाराओं को हटाकर डकैती की धाराओं मे तरमीम किया गया ।

घटना के अनावरण में की गयी कार्यवाही:-
घटना के अनावरण हेतु श्रीमान पुलिस उपमहानिरीक्षक/वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जनपद देहरादून महोदय द्वारा पुलिस अधीक्षक अपराध/ग्रामीण के पर्यवेक्षण में अलग-अलग टीमें गठित करने के निर्देश दिये गये। जिसके अनुपालन में थानाध्यक्ष रायवाला भुवन चन्द्र पुजारी द्वारा मुखबिर तंत्र को सक्रिय करते हुए थाना रायवाला पर अलग-अलग पुलिस टीमों का गठन किया गया। ’प्रथम टीम द्वारा घटना स्थलो के आसपास व हाइवे रोड की फुटेज चैक की गयी, द्वितीय टीम द्वारा लोकल स्तर पर पुराने अपराधियो के सत्यापन की कार्यवाही करते हुए उनकी वर्तमान स्थिती की जानकारी की गयी। पुलिस द्वारा किये जा रहे प्रयासों के क्रम में दिनांक: 07.03.2022 को पुलिस टीम को चौकी क्षेत्र हरिपुरकला में चैकिंग के दौरान मुखबिर से सूचना मिली कि हरिपुरकला क्षेत्र में कुछ दिन पूर्व हुई डकैती मे संलिप्त जिन लोगों की पुलिस को तलाश है, उनमे से तीन लोग प्लेटिना moter cycle से मोतीचूर फाटक की तरफ गये हैं, लेकिन उनको ये नही पता कि रेलवे विभाग द्वारा उक्त रास्ता /फाटक को स्थाई रूप से बन्द कर दिया गया है इसलिये उनको वापसी में पकड़ा जा सकता है । पुलिस टीम मुखबिर के साथ उस स्थान पर पंहुची तथा फाटक की तरफ से आती मोटरसाइकिल को रोकने का प्रयास किया तो उस पर बैठे 03 लोग घबराकर मोटर साइकिल को मोड़ने के प्रयास में फिसलकर गिर गये जिनको पुलिस टीम द्वारा घेर घोटकर पकड़ लिया’। पकड़े गये व्यक्तियों से नाम पता पूछने पर उनके द्वारा अपना नाम 01: नौशाद पुत्र बॉबीनाथ नि0 सपेरा बस्ती घोसीपुरा थाना पथरी हरिद्वार उम्र-20 वर्ष’ 02: अक्षय पुत्र सेवक नाथ नि0 सपेरा बस्ती घोसीपुरा थाना पथरी हरिद्वार उम्र-21 वर्ष’ 03: शरण नाथ पुत्र जमीनाथ नाथ नि0 सपेरा बस्ती हरिपुरकलां थाना थाना रायवाला उम्र-29 वर्ष’ बताया । उपरोक्त तीनों की तलाशी लेने पर उनके पास से हरिपुर कला क्षेत्र मे हुई डकैती का माल बरामद हुआ। मुकदमा उपरोक्त मे 04-05 अभि0 गणों द्रारा घटना को अंजाम दिया गया जिस कारण मुकदमे मे लूट की धाराओं का लोप करते हुए डकैती मे तरमीम किया गया है। अभियुक्तगणों को गिरफ्तार कर मा0 न्यायालय मे समय से पेश किया जायेगा ।

पूछताछ का विवरण:-

पूछताछ में अभियुक्तगणों द्वारा बताया गया कि हम पांचो आपस मे रिश्तेदार हैं और दिनांक 14/15-02-22 को चुनाव वाले दिन झाबर, जो शरणनाथ का सगा भाई है, हमारी झोपडी मे आया और उसने हमें बताया कि एक बुजुर्ग महिला है जो कि अकेले रहती है और उसके पास वहुत सारा पैसा व जेवरात हैं। इस पर हम चारों नौशाद, अक्षयनाथ, कोहिनूर उर्फ मोटा, झाबरनाथ हरिद्वार से आये और हरिपुरकला में शरणनाथ के घर पर रूके। देर रात्रि के समय डकैती की योजना बनाकर हम जंगल के रास्ते उस घर पर पहुंचे, घर में कोई भी पुरूष नहीं होने के कारण हमने घर के दरवाजे को धक्का मारकर खोल दिया । कोहिनूर उर्फ मोटा व झाबर घर के बाहर ही रूककर नजर रख रहे थे । फिर हम तीनों ने घर में घुसकर महिलाओं को बन्धक बनाकर एक-दो महिलाओं से बिछुए, चैन तथा कानों के कुण्डल छीन लिए तथा घर में बक्से के अन्दर पन्नी में रखे कुछ रूपये व कागजात उठाकर हम पांचो जंगल के उसी रास्ते से भाग गये व रात भर शरणनाथ की झोपडी मे रूकने के बाद अगले दिन सुबह वहां से पथरी हरिद्वार चले गये। डकैती की घटना में शामिल अन्य अभियुक्त कोहिनूर उर्फ मोटा व झाबर के सम्बन्ध में पूछताछ करने पर अभियुक्तों द्वारा बताया गया कि उन्हें उन दोनो के सम्बन्ध में कोई जानकारी नहीं है।

नाम/पता गिरफ्तार अभियुक्तगण:-

01- नौशाद पुत्र बॉबीनाथ नि0 सपेरा बस्ती घोसीपुरा थाना पथरी हरिद्वार उम्र-20 वर्ष।
02- अक्षय पुत्र सेवक नाथ नि0 सपेरा बस्ती घोसीपुरा थाना पथरी हरिद्वार उम्र-21 वर्ष।
03- शरण नाथ पुत्र जमीनाथ नाथ नि0 सपेरा बस्ती हरिपुरकलां थाना थाना रायवाला उम्र-29 वर्ष।

नाम/पता वांछित अभियुक्तगण –

01- कोहिनूर उर्फ मोटा पुत्र शिब्बू नाथ नि0 सपेरा बस्ती घोसीपुरा, थाना पथरी हरिद्वार।
02- झाबर पुत्र जमीनाथ सपेरा बस्ती घोसीपुरा थाना पथरी, हरिद्वार।

बरामद माल का विवरण:-

01- 01 जोड़ी कान के कुण्डल पीली धातु
02- 02 जोड़ी बिछुए सफेद धातु,
03- 01 चैन सफेद धातु,
04- एक आधार कार्ड
05- एक पैन कार्ड
06- मो0सा0 सं0: यूके-08- एआर -5448

पुलिस-टीम :-

(थाना रायवाला )

01- श्री भुवन चंद पुजारी, थानाध्यक्ष रायवाला
02- उ0नि0 धनंजय सिंह
03- उ0नि0 नीरज त्यागी
04- उ0नि0 ज्योति प्रसाद उनियाल
05- कानि0 755 ना0पु0 कृष्ण प्रकाश
06- कानि0 606 ना0पु0 कुलदीप
07- कानि0 228 ना0पु0 प्रदीप गिरी
08- का0 78 सुबोध नेगी

(एसओजी देहात)

1- उ0नि0 ओमकांत भूषण (प्रभारी एसओजी)
2- का0 1185 नवनीत नेगी
3- का0 823 मनोज कुमार
4- का0 1720 सोनी कुमार

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!