प्लास्टिक का उपयोग न करने का अनुरोध किया

Share Now

देहरादून। जनपद में प्रतिबन्धित सिंगल यूज प्लास्टिक जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन नगर निगम स्थित हाॅल में महापौर नगर निगम सुनील उनियाल गामा की अध्यक्षता एवं जिलाधिकारी सोनिका एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दलीप सिंह कुंवर की उपस्थिति में किया गया। जिला प्रशासन द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में प्रतिबन्धित किये जाने वाले प्लास्टिक एवं प्लास्टिक से होने वाले दुष्प्रभाव की विस्तृत जानकारी दी गई।
इस अवसर पर महापौर नगर निगम देहरादून सुनील उनियाल गामा ने देहरादून वासियों से किसी भी प्रकार के प्लास्टिक का उपयोग न करने का अनुरोध किया। उन्होंने कहा कि हम सभी को मानवता दिखाते हुए सभी के स्वास्थ्य के बारे में सोचना होगा। प्लास्टिक का उपयोग न करने का संकल्प लेते हुए दृढ़ इच्छा शक्ति से इसको जीवनचर्या से बाहर निकालना होगा। उन्होंने कहा कि हमें जनपद देहरादून से पूरे देश में यह संदेश देना है कि हमने सभी प्रकार के प्लास्टिक का उपयोग बंद कर दिया है इसके लिए सभी की सहभागिता आवश्यक है।
जिलाधिकारी सोनिका ने कहा कि सिंगल यूज प्लास्टिक बैन को लेकर जिला प्रशासन गंभीरता से कार्य कर रहा है जिसके लिए समस्त वार्डवार अधिकारी तैनात किए गए हैं। वार्डवार अधिकारी सिंगल यूज प्लास्टिक के प्रयोग पर जागरूकता के साथ-साथ निगरानी भी रखेंगे। इसके अतिरिक्त समस्त विभागों में प्रवर्तन हेतु टास्क फोर्स बना दी गई हैं, उन्होंने व्यापरियों, विभिन्न संगठनों एवं जनपदवासियों से सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग न करने का अनुरोध किया।
कार्यक्रम में उत्तराखंड प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से आर. के चतुर्वेदी द्वारा सिंगल यूज प्लास्टिक हेतु प्रस्तुतिकरण किया गया, जिसमे प्रतिबन्धित किए गए सिंगल यूज प्लास्टिक की सूची एवं उपयोग व प्रयोग करने पर दंड प्रक्रिया को विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि प्लास्टिक का उत्पादन करने वाले पर रू0 5 लाख, परिवहन करने वालों पर रू0 2लाख, खुद्रा विक्रेता पर रू0 1 लाख तथा इस्तेमाल करने वाले पर 100 रू0 का जुर्माना तथा पुनरावृत्ति करने पर जुर्माने की राशि का दुगुना अर्थदण्ड लगाये जाने का प्राविधान है। साथ ही गूगल प्ले स्टोर पर पब्लिक ग्रीवेंस एप्प डाउनलोड कर इस पर प्लास्टिक इस्तेमाल करने वालों की फोटो अपलोड की जा सकती है जोकि सीधे संबंधित अधिकारी के पास पहंुच जाएगी। इस दौरान में उपस्थित व्यापारी संघ के प्रश्नोंध्शंकाओं का भी समाधान किया गया। कार्यक्रम में जिलाधिकारी देहरादून सोनिका, मुख्य नगर आयुक्त नगर निगम देहरादून मनुज गोयल, अपर जिलाधिकारी देहरादून वित्त एवम राजस्व कृष्ण कुमार मिश्रा, व्यापारी संघ, ठेला संघ, होटल संघ, एनजीओ सहित समस्त जिला स्तरीय अधिकारीगण आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!