ऋषिकेश: आईडीपीएल क्षेत्र कभी थी ऋषिकेश आर्थिक रीढ़ – कॉंग्रेस ने की आईडीपीएल को नगर निगम क्षेत्र में सम्मिलित करने की माँग की ।

Share Now

आवासीय समिति आईडीपीएल ऋषिकेश के पदाधिकारियों ने अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सदस्य जयेन्द्र रमोला के नेतृत्व में आईडीपीएल व कृष्णानगर कालोनी को नगर निगम में सम्मिलित करने हेतु ज्ञापन प्रेसित किया ।
अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सदस्य जयेन्द्र रमोला ने कहा कि आईडीपीएल क्षेत्र कभी ऋषिकेश की आर्थिक रीढ़ होता था पर आज जिन लोगों ने इस आईडीपीएल को शुरुआती दौर में सींचने का काम किया उनको उनके अधिकारों से वंचित है ना ही इनके परिवारों के जन्म प्रमाण पत्र बन रहे हैं नाही कोई अन्य पेपर कार्य हो पा रहे हैं इसलिये आज कुछ बिंदुओं पर नेता प्रतिपक्ष प्रीतम सिंह को ज्ञापन माध्यम से निम्न बिन्दुओं को प्रेसित कर आईडीपीएल को नगर निगम क्षेत्र में सम्मिलित करने की माँग की ।

मुख्य बिन्दु
1- आई डी पी एल संस्थान बंद होने के कारण यहां निवास कर रहे पूर्व कर्मचारियों व उनके आश्रितों के ऊपर बेघर होने का खतरा मंडराने लगा है।
2- आईडीपीएल में सरकार द्वारा चलाई जा रही किसी भी सुविधा का लाभ नहीं मिल पा रहा है जैसे कि – जन्म अथवा मृत्यु प्रमाण पत्र, वृद्धा या विधवा पेंशन, परिवार रजिस्टर में नाम होना ना होना, किसी भी तरह का छोटा व्यापार करने के लिए बैंक ऋण न मिल पाना, बिजली पानी एवं सफाई के लिए कोई व्यवस्था ना होने की वजह से यह सब मूलभूत जरूरतें भी चरमरा गई है।
3- IDPL चारों ओर से निगम क्षेत्र मालवीय नगर, गीता नगर, गुमानीवाला, मनसा देवी, सुमन विहार, 20 बीघा, शिवाजी नगर, मीरा नगर आदि एवं ग्राम सभा खजुरी से घिरा हुआ है। जबकि नगर निगम क्षेत्र व आईडीपीएल क्षेत्र की भूमि का उपयोग वन भूमि ही है। वर्तमान समय में आईडीपीएल आवासीय कॉलोनी कृष्णा नगर कॉलोनी एवं खंड गांव में लगभग 25000 की आबादी निवास कर रही है जो सभी सरकारी योजनाओं एवं सुविधाओं से वंचित है और अब इनके ऊपर घर से बेघर होने का भय भी सताने लगा है।

अंत में नेता प्रतिपक्ष प्रीतम सिंह ने समिति के सदस्यों की सभी बातें सुनकर उक्त माँग को विधानसभा में भी रखने का आश्वासन दिया ।
ज्ञापन सौंपने वालों में आवासीय कल्याण समिति आईडीपीएल ऋषिकेश के सचिव सुनील कुटलैहडिया , अध्यक्ष रामेश्वरी चौहान, आदित्य डंगवाल, रजनी विश्नोई,सारिका कुटलैहडिया, उर्मिला गुप्ता, नीलम चंदानी,सुधा गुप्ता , नंदनी भंडारी मौजूद थे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!