मेधावी छात्राओं से स्पीकर ऋतु खंडूड़ी ने किया संवाद, कहा-रुचि के अनुसार करें लक्ष्य निर्धारित

Share Now

देहरादून। महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास विभाग के माध्यम से 12वीं कक्षा उत्तीर्ण मेधावी छात्राओं और नंदा गौरा योजना की लाभान्वित छात्राओं के साथ विधान सभा अध्यक्ष ऋतु खंडूड़ी भूषण ने सीधा संवाद किया। इस मौके पर देहरादून की जिलाधिकारी सोनिका भी मौजूद रही। शुक्रवार को यमुना कालोनी स्थित विधानसभा अध्यक्ष के शासकीय आवास पर बाल विकास विभाग द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान ऋतु खंडूड़ी ने बालिकाओं को प्रेरित करते हुए उन्हें स्वयं के प्रति ईमानदार रहकर मेहनत करने का मूलमंत्र दिया। उन्होंने विद्यार्थी जीवन के अपने अनुभव साझा करते हुए बालिकाओं द्वारा पूछे गए सवालों के जबाव दिए, उन्होंने छात्राओं से रूबरू होकर रूचि के अनुसार लक्ष्य निर्धारित करने की बात कही।
विधानसभा अध्यक्ष द्वारा कार्यक्रम में आई हुई सभी 25 बालिकाओं से एक एक करके संवाद किया गया, जिसमे बालिकाओं द्वारा जानकारी दी गई कि कोई बॉक्सिंग कर रहा, कोई फैशन डिजाइनिंग का कोर्स, कोई एयर होस्टेज, सभी बालिकाएं अपनी पढ़ाई अपने मनपसंद विषय पर कर रही है‌द्यबालिकाओं ने विधानसभा अध्यक्ष से अपने मन में आए प्रश्नों का भी जवाब जाना, कि कैसे एक बालिका अपना आत्मविश्वास बढ़ा सकती है, जिंदगी में आगे बढ़ने का मूल मंत्र क्या है इस तरह के प्रश्न जिस पर ऋतु खंडूड़ी ने बड़ी शालीनता से जवाब देकर बालिकाओं की जिज्ञासा को आश्वस्त किया। उन्होंने बालिकाओं के बीच में लगभग दो घंटे का समय व्यतीत कियाद्यउन्होंने बालिकाओं को जीवन में खूब मन लगाकर पढ़ने एवं जीवन में सफलता हासिल करने को लेकर शुभकामनाएं दी, उन्होंने बालिकाओं से पढ़ाई के साथ ही खेलकूद एवं सहशैक्षिक गतिविधियों में भी भाग लेने की बात कहीद्य उन्होंने कहा कि छात्राओं को अपने जीवन में शिक्षा के महत्व को समझना होगा तथा पढ़ लिखकर बड़े लक्ष्य निर्धारित करने होंगे ताकि जीवन में ऊंचाईयों को छू सके व आत्मनिर्भर बनें।
इस अवसर पर प्रत्येक बालिका को स्वास्थ्य का ध्यान रखने के लिए एक पोषण कैलेंडर, योजनाओं की जानकारी प्राप्त करने हेतु शी डायरी और वोकल टू लोकल के तहत तैयार पर्स भी दिया गया। कार्यक्रम में मुख्य विकास अधिकारी झरना कमठान, जिला कार्यक्रम अधिकारी डॉ अखिलेश कुमार मिश्रा, बाल विकास परियोजना अधिकारी रायपुर मंजेश्वरी रावत, राज्य समन्वयक विमला मखलोगा, महिला कल्याण अधिकारी सरोज ध्यानी, सेंटर एडमिनिस्ट्रेटर माया नेगी व क्षेत्र की सुपरवाइजर और आगनवाड़ी कार्यकर्ता उपस्थित रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!