खेल मन्त्री रेखा आर्या ने अभिवावकों से की अपील कहा बच्चों को खेल के प्रति करें प्रेरित

Share Now

टिहरी गढ़वाल। प्रदेश की खेल एवं युवा कल्याण मंत्री रेखा आर्या ने टिहरी जनपद के कुंजापुरी में आयोजित 47वें सिद्धपीठ श्री कुंजापुरी पर्यटन एवं विकास मेले के दूसरे दिन खेल प्रतियोगिताओं के उद्घाटन समारोह के मौके पर वन एवं पर्यावरण मंत्री सुबोध उनियाल के साथ मुख्य अतिथि के रूप में प्रतिभाग किया। इस दौरान स्कूली छात्र छात्राओं ने विभिन्न रंगारंग सांस्कृतिक प्रस्तुतियां प्रस्तुत की,जिनमे देवभूमि की पूरी संस्कृति की झलक देखने को मिली। इस मौके खेल मंत्री ने सभी को संबोधित करते हुए कहा कि आज के समय में पढ़ाई के साथ-साथ खेलों में भी बढ़ चढ़कर भाग लेने से युवा अपना भविष्य सुरक्षित कर सकते हैं,साथ ही वह खेलो में भागीदारी करने से निरोगी भी बनेंगे।
कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा खेलों को बढ़ावा देने हेतु न्याय पंचायत स्तर पर ही 15 सौ रुपए छात्रवृत्ति प्रदान की जा रही है।खेलो और खिलाड़ियों के लिए सरकार लगातार प्रयासरत है जिसके तहत मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के नेतृत्व में आउट ऑफ टर्न जॉब की व्यवस्था भी की गई है,साथ ही जल्द ही हम खिलाड़ियों के लिए 4 प्रतिशत आरक्षण भी लाने जा रहे हैं,जिससे हमारे खिलाड़ियो का भविष्य सुरक्षित होगा।वहीं युवाओं में नशे की बढ़ती प्रवृत्ति पर चिंता जाहिर करते हुए अभिभावकों, समाजसेवियों एवं अन्य से युवाओं को खेल में बढ़ चढ़कर सहयोग करने की अपील भी की।
उन्होंने कहा कि मेले का उद्देश्य खेल एवं संस्कृति प्रतिभाओं को उभारना है।कैबिनेट मंत्री ने साथ ही कहा कि राज्य सरकार मेलों के संरक्षण, उत्तराखंड की लोक संस्कृति को आगे बढ़ाने एवं उसके संवर्द्धन हेतु प्रतिबद्ध है। राज्य के मेले और संस्कृति राज्य तक ही सीमित न रहे इन्हें देश विदेश में पहचान मिले इसके लिए राज्य सरकार लगातार कार्य कर रही है। वैश्विक पटल पर हमारी संस्कृति को एक पहचान मिले इसके लिए भी कार्य कर रहे है। दैवीय स्थानों, पूजा स्थलों, पौराणिक स्थलों को विकसित कर तीर्थाटन और पर्यटन के नक्शे पर स्थापित करने का प्रयास किया जा रहा है।
साथ ही कहा कि केन्द्र एवं राज्य सरकार उत्तराखण्ड के गांवों एवं युवाओं को सशक्त बनाने एवं मातृशक्ति को आत्मनिर्भर बनाने के लिए प्रयासरत है। हमारे युवा आज स्वरोजगार को अपना कर हर क्षेत्र में काम कर रहे हैं, वहीं मातृशक्ति स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से अनेक उत्पादों का निर्माण कर रही हैं। इस दौरान मंदिर समिति द्वारा कैबिनेट मंत्री को क्षेत्र की विभिन्न समस्याओं से अवगत कराया गया जिनके निस्तारण का आश्वासन उनके द्वारा ग्राम वासियों को दिया गया। इस अवसर पर नगर पालिका अध्यक्ष व मेला अध्यक्ष राजेन्द्र विक्रम सिंह पंवार, ब्लॉक प्रमुख राजेन्द्र भंडारी, साकेत बिजल्वाण, चंबा शिवानी बिष्ट, अध्यक्ष नगर पालिका परिषद ढालवाला मुनीकीरेती रोशन रतूड़ी सहित समस्त मेला पदाधिकारी, स्कूली छात्र छात्राएं,स्कूलों के प्रधानाचार्य सहित स्थानीय जनता उपस्थित रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!