एन्टी डेंगू अभियान के तहत रायपुर क्षेत्र का किया डीएम ने स्थलीय निरीक्षण

Share Now

देहरादून। जिलाधिकारी डाॅ आशीष कुमार श्रीवास्तव ने नगर निगम, स्वास्थ्य, राजस्व तथा अन्य सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों के साथ रायपुर क्षेत्रान्तर्गत  रायपुर चैक तथा उसके आसपास स्थलीय निरीक्षण करते हुए विभिन्न स्थानों पर रूके पानी, नालियों, गमलों, कूलर, वाटर कूलर, साफ-सफाई इत्यादि के दृष्टिकोंण से अभियान चलाकर मौके पर सम्बन्धित अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिये।
उन्होंने क्षेत्र में पूर्व में किये गये निरीक्षण के दौरान दिये गये निर्देशों के अनुपालन की भी जांच की जिसके क्रम में उन्होंने क्षेत्र में गुजरने वाले नाले की सफाई की गुणवत्ता देखी। क्षेत्र में संचालित की जा रही डेरी व पशुपालकों द्वारा एकत्रित किये जा रहे, गोबर की डम्पिंग और पशुओं के रख-रखाव की भी जांच की। उन्होंने पूर्व में दिये गये निर्देशों के अनुपालन से संतुष्टि व्यक्त की और आगे भी क्षेत्र में साफ-सफाई, सेनिटाइजेशन तथा बेहतर जल निकासी के लिए सम्बन्धित अधिकारियों और क्षेत्रिय पार्षद को निर्देशित किया। साथ ही कतिपय  डेरी व पशु पालकों को पशुओं का मलमूलत्र नालियों में न बहाने की भी चेतावनी दी तथा क्षेत्रीय पार्षद को लगातार क्षेत्र में लोगों को साफ-सफाई और रूके पानी की सुलभ निकासी करने के लिए जागरूक करने के भी निर्देश दिये। इसी क्रम में नगर निगम द्वारा सभी वार्डों में व्यापक साफ-सफाई, फाॅगिंग, चूना छिड़काव व सेनिटाइजेशन का कार्य किया गया।
आज देहरादून जनपद के विभिन्न क्षेत्रों में 70 आशा कार्यकत्रियों एवं फैसिलिटेटर्स की टीमों द्वारा 13405 आबादी के अंतर्गत 2681 घरों का सर्वे किया गया, जिसमें से 21 घरों में मच्छर का लार्वा पाया गया तथा 9497 कंटेनर जांच की गयी, जिसमें से 59 कंटेनर में मच्छर का लार्वा पाया गया। विजिट टीमों द्वारा सभी जगह पाया गया लार्वा नष्ट किया गया तथा लोगों को जागरूक करने के लिए पंपलेट वितरित किए गए। इस अवसर पर जिलाधिकारी के साथ निरीक्षण में अपर जिलाधिकारी विध्रा बीर सिंह बुदियाल, उप जिलाधिकारी सदर गोपाल राम बिनवाल, जिला डेंगू मलेरिया नियंत्रण अधिकारी डाॅ सुभाष जोशी, क्षेत्रीय पार्षद कपिल सिंह सहित नगर निगम स्वास्थ्य और राजस्व विभाग के कार्मिका उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!