क्रान्तिकारी शहीद उधम सिंह की जयंति श्रद्धापूर्वक मनाई गई

Share Now

रूद्रपुर। इग्लैण्ड जाकर जलियावाला बाग काण्ड के दोषी जनरल ओडायर को मौत के घाट उतारने वाले वीर क्रान्तिकारी शहीद उधम सिंह का जन्म दिन जनपदभर में भावपूर्ण तरीके से श्रद्धा पूर्वक मनाया गया उनकी प्रतिमाओं पर अधिकारियों, जनप्रतिनिधियों ने श्रद्धासुमन अर्पित कर श्रद्धाजंलि दी गईं। जिला मुख्यालय कलक्टेªट में जिलाधिकारी रंजना राजगुरू, विधायक राजकुमार ठुकराल, राजेश शुक्ला मेयर रामपाल सिंह, एडीएम जगदीश चन्द्र काण्डपाल, उत्तम सिंह चैहान, ओसी कलैक्ट्रेट नरेश चन्द्र दुर्गापाल, एनएस नबियाल, एवं अधिकारियों कर्मचारियों द्वारा शहीद उधम सिंह की प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं पुष्पाजंलि अर्पित कर श्रद्धांजलि दी।
जिलाधिकारी रंजना राजगुरू ने कहा कि शहीद उधम सिंह समेत देश के महानक्रान्तिकारी एवं सेनानियों के सपनों का भारत बनाने की चुनौती आज भी हमारे सामने खडी है। हमें भारतीय लोकतांत्रिक व्यवस्था को कायम रखने का संकल्प लेना होगा। विधायक राजकुमार ठुकराल ने कहा शहीद उधम सिंह का नाम दुनियां में विख्यात है। उन्होंने कहा कि जलियावाला बागकाण्ड के बीभत्स हत्याकाण्ड के प्रत्यक्षदर्शी जिसमें सैकडों बेगुनाह लोगों की मौत हो गई थी के दोषी जनरल डायर को इग्लैण्ड जाकर भरी सभा में गोलियों के भूनकर मौत के घाट उतार दिया। ऐसे क्रान्तिकारी शहीदों के सपनों को साकार करना हम सबका दायित्व है।
      विधायक राजेश शुक्ला ने कहा कि बीभत्स जलियावंाला बागकाण्ड के प्रत्यक्षर्दाी क्रान्तिकारी शहीद उधम सिंह का देश प्रेम व देश भक्ति का जज्वा प्रेरणा दायक है। उन्होंने कहा कि उधम सिंह ने देश की अस्मिता के खातिर अपने प्राणों का उत्सर्ग किया। ऐसे वीर  सेनानियों को देश पर नाज है। मेयर रामपाल सिंह ने कहा कि शहीद उधम सिंह ने भारत मां को गुलामी की जंजीरों से मुक्त कराने के लिये जिस तरह अपना बलिदान दिया वह दुनिया के इतिहास में अनूठा है। उनकी जीवन गाथा युगों-युगों तक भारत के युवाओं में देश भक्ति का ज्वार भरती रहेगी। उधर विकास भवन में मुख्य विकास अधिकारी हिमांशु खुराना एवं विकास भवन के अधिकारियों कर्मचारियों द्वारा शहीद उधम सिंह की जयन्ती पर उनके चित्र पर माल्यार्पण एवं पुष्पांजलि कर श्रद्धांसुमन अर्पित किये।
———————————————-

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!