विस सत्र 23 सितंबर को, केवल एक दिन चलेगा सदन, बगैर अध्यक्ष व नेता प्रतिपक्ष के चलेगा सदन

Share Now

देहरादून। विधानसभा सत्र को लेकर सर्वदलीय और कार्यमंत्रणा की बैठक आयोजित की गई। बैठक में तय हुआ कि सदन 23 सितंबर को एक दिन के लिये चलेगा। प्रश्न काल नहीं होगा। कार्यस्थगन में जन हित के मुद्ददे उठेंगे। बैठक में उपाध्यक्ष विधानसभा रघुनाथ सिंह, उपनेता प्रतिपक्ष करण मेहरा, गोबिंद सिंह कुंजवाल और संसदीय कार्य मंत्री मदन कौशिक थे।

विधानसभा में कार्यमंत्रणा समिति की बैठक से ठीक पहले विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद सदन को केवल एक दिन चलाना सरकार की मजबूरी बन गया। सदन में सरकार अध्यादेश और विधेयक लेकर आएगी और उसी दिन उन्हें पास भी कराएगी। प्रश्नकाल नहीं होगा। शून्यकाल में प्रश्नों के जवाब दिए जाएंगे और कार्य स्थगन के प्रस्ताव स्वीकार किए जाएंगे।  नेता प्रतिपक्ष इंदिरा हृदयेश पहले ही कोरोना पॉजिटिव होने के कारण सदन से बाहर हो गईं हैं। स्पीकर की अनुपस्थिति में अब उपसभापति रघुनाथ सिंह चैहान विधानसभा अध्यक्ष की भूमिका निभाएंगे। सत्र एक ही दिन का होगा। कार्यस्थन के प्रस्ताव आएंगे। प्रश्नकाल नहीं होगा और कार्यमंत्रणा समिति के सामने अभी करीब दस अध्यादेश और दो विधेयक रखे गए हैं। करीब आठ अध्यादेश और लाए जा सकते हैं। भोजन अवकाश से पहले अध्यादेश और विधेयक सदन के पटल पर रखे जाएंगे और भोजन अवकाश के बाद इन्हें पारित किया जाएगा।
कांग्रेस के वरिष्ठ विधायक गोविंद सिंह कुंजवाल और उपनेता सदन करन माहरा ने कहा कि सदन अगर एक दिन का हो सकता है तो तीन दिन का भी हो सकता था। मुद्दों की भरमार है और सरकार चर्चा से बचना चाह रही है। कांग्रेस सदन में चार मुख्य बिंदुओं पर सदन का सारा काम रुकवाकर चर्चा की मांग करेगी।  महंगाई, बेरोजगारी, कोरोना संकट और कोरोना काल में प्राकृतिक आपदा। इन मुद्दों पर कांग्रेस कार्य स्थगन प्रस्ताव लेकर आएगी। इसके अलावा कानून-व्यवस्था के तहत कांग्रेस ने विधायक महेश नेगी के प्रकरण को भी सदन में उठाना तय किया है।  सदन में विधानसभा अध्यक्ष और नेता प्रतिपक्ष की गैर मौजूदगी होगी। स्पीकर का काम उपसभापति रघुनाथ सिंह चैहान देखेंगे और नेता प्रतिपक्ष की भूमिका कांग्रेस के उप नेता करण माहरा के कंधों पर होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!