स्पेशल ओलंपिक के तहत दो दिवसीय राज्य स्तरीय चयन शिविर आयोजित

Share Now

ऋषिकेश। ऋषिकेश विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत टीएचडीसी के परिसर में स्पेशल ओलंपिक भारत उत्तराखंड के तहत दो दिवसीय राज्य स्तरीय चयन शिविर के समापन दिवस पर बतौर मुख्य अतिथि उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने खिलाड़ियों को प्रोत्साहित किया। इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष ने अध्यक्ष विवेकाधीन कोष से शिविर में प्रतिभाग करने वाले 59 बच्चों को दो-दो हज़ार एवं 15 कोचों को भी दो-दो हज़ार रुपये देने की घोषणा की साथ ही राज्य स्तरीय चयन शिविर का आयोजन करने वाली सूर्यकिरण वेलफेयर सोसाइटी को भी एक लाख रुपये देने की घोषणा की।
         टीएचडीसी परिसर के सामुदायिक भवन में आयोजित दिव्यांग खिलाड़ियों के लिए राज्य स्तरीय चयन शिविर के समापन अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष ने विभिन्न खेलों में राष्ट्रीय स्तर पर चयनित होने वाले खिलाड़ियों को प्रतीक चिन्ह भेंट कर सम्मानित भी किया।
         बता दें कि स्पेशल ओलंपिक भारत उत्तराखंड के तहत राज्य स्तरीय चयन शिविर का आयोजन उत्तराखंड में पहली बार हुआ है जिसमें उत्तराखंड राज्य के विभिन्न क्षेत्रों से दिव्यांग खिलाड़ियों ने हैंडबॉल, टेबल टेनिस, पावर लिफ्टिंग, बैडमिंटन, वॉलीबॉल एवं स्केटिंग जैसी खेल प्रतियोगिता में प्रतिभाग किया, इन खेल प्रतियोगिताओं में 50 खिलाड़ियों ने प्रतिभाग किया जिनमें 12 बालिका एथलीट एवं 38 बालक एथलीट सम्मिलित हुए साथ ही 15 कोच, 15 स्वयंसेवी एवं 10 खेल विशेषज्ञ भी राज्य स्तरीय चयन शिविर का हिस्सा बने।आयोजन समिति ने बताया कि 30 स्पेशल खिलाड़ी राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित होने वाली प्रतियोगिताओं के लिए चयनित किए गए हैं।
          इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि स्पेशल ओलंपिक भारत उत्तराखंड के तहत राज्य स्तरीय चयन शिविर का आयोजन कर स्पेशल खिलाड़ियों को समाज की सामान्य धारा से जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है। श्री अग्रवाल ने आयोजको का धन्यवाद करते हुए कहा कि इस प्रकार के खेल शिविर का आयोजन करने से दिव्यांग खिलाड़ियों को भी आगे आने का मौका मिलेगा। श्री अग्रवाल ने कहा कि भारत के खिलाड़ियों  द्वारा ओलंपिक एवं पैरा ओलंपिक में कई मेडल अपने नाम किए एवं भारत का नाम विश्व में रोशन किया है।श्री अग्रवाल ने कहा कि स्पेशल खिलाड़ियों के प्रदर्शन से अन्य युवाओं को भी खेल में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने के लिए प्रेरणा मिलेगी श्री अग्रवाल ने कहा कि उत्तराखंड सरकार खेल एवं खिलाड़ियों के लिए संकल्पित है एवं खिलाड़ियों को आगे बढ़ाने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। इस अवसर पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रांत कार्यवाह दिनेश सेमवाल, पूर्व प्रधानाचार्य डीबीपीएस रावत, वरिष्ठ खेल कोच डीपी रतूड़ी, नगर निगम पार्षद राजेंद्र सिंह बिष्ट, पैरा ओलंपिक खिलाड़ी निरजा गोयल, खेल कोच नागेश राजपूत, मंडल अध्यक्ष गणेश रावत, समाज सेवी राजेश भट्ट, सरदार निरपाल सिंह, दिनेश पैन्यूली, रंजन अन्थवाल, सुनील थपलियाल, क्षेत्र पंचायत सदस्य अमर खत्री सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!