उमा ने आयोजित किया महिला स्वास्थ्य जागरूकता शिविर

Share Now

देहरादून। उत्तरांचल महिला एसोसिएशन (उमा) के तत्वाधान में महिला स्वास्थ्य जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूडी भूषण ने दीप प्रज्वलित कर किया। इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि स्वस्थ समाज के लिए महिलाओं का स्वस्थ व शिक्षित होना बेहद जरूरी है।
देहरादून में सुभाष रोड स्थित एक होटल में आयोजित कार्यक्रम के दौरान डॉक्टरों के द्वारा महिलाओं को उनके स्वास्थ्य के प्रति जागरूक किया गया साथ ही विभिन्न बीमारियों के बारे में जानकारी देते हुए महिलाओं की स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का समाधान भी किया गया। इस अवसर पर महिलाओं के लिए पौष्टिक आहार व्यंजन प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया जिसमें महिलाओं ने बढ़ चढ़कर प्रतिभाग किया। इस अवसर पर विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली महिलाओं को सम्मानित भी किया गया।
विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि आज महिलाएं घर का पूरा भार संभालती हैं लेकिन जब अपने स्वास्थ्य की बारी आती है तो वह पूरी तरह से लापरवाह हो जाते हैं. जिसका नतीजा यह होता है कि कोई न कोई बीमारी उन्हें अपनी शरण में ले लेती है, महिलाओं को सशक्त रहते हुए अपने रोजमर्रा के कामों को अंजाम देते हुए अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहने की भी जरूरत हैद्य उन्होनें विशेष रूप से युवाओं के बीच एक निष्क्रिय जीवन शैली और अस्वास्थ्यकर आहार की आदतों से उत्पन्न खतरों के बारे में जागरूकता पैदा करने का आग्रह किया। कहा की जब हम स्वस्थ और संतुलित होते हैं, तो हम अपने सपनों को पूरा करने और समाज के एक हिस्से के रूप में अपनी जिम्मेदारी निभाने में सक्षम होते हैं।सिर्फ नियमित व्यायाम और पौष्टिक आहार लेने से शरीर लंबे समय तक हष्ट-पुष्ट एवं बीमारियों से निरोगी रह सकता है।
इस अवसर पर उपस्थित डॉक्टर की टीम ने बताया कि किस तरह से महिलाएं संतुलित भोजन कर खुद को स्वस्थ रख सकती हैं, इसके अलावा उन्होंने यह भी बताया कि महिलाओं को नियमित एक्सरसाइज भी करते रहना चाहिएद्य उत्तरांचल महिला एसोसिएशन(उमा) की संस्थापक साधना शर्मा ने बताया कि आने वाले समय में संस्था द्वारा इस तरह के और भी कैंप आयोजित करते रहेंगे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक किया जा सकें। इस अवसर पर स्वास्थ्य महानिदेशक शैलजा भट्ट, एसोसिएशन की संस्थापक साधना शर्मा, अंकिता तनेजा, डॉ रेनू जेन, डा रीता धवन, मीनाक्षी शर्मा, इला पंत, श्वेता राय, सोनिया श्रीवास्तव, पुष्पा भल्ला, संध्या जोशी, नर्मता वर्मा, अर्चना सिंघल, जया बलूनी, उषा बिजलवान, संजीव शर्मा उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!