केंद्रीय कृषि मंत्री ने किया क्लोवर ऑर्गेनिक को सम्मानित

Share Now

देहरादून। कृषि क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान देने के लिए देहरादून, उत्तराखण्ड की क्लोवर आर्गेनिक प्रा0लि0 को केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने सम्मानित किया। यह सम्मान क्लोवर आर्गेनिक को पुणे में आयोजित एक कार्यक्रम में फसलों की जैविक खेती को अपनाने में 50 से अधिक एफपीसी की मदद करने, मिजोरम राज्य में 18 मीट्रिक टन जैविक अनानास और 350 मीट्रिक टन से अधिक जैविक अदरक की बिक्री का लक्ष्य प्राप्त करने पर दिया गया।
क्लोवर ऑर्गेनिक के लिए पुरस्कार सीईओ संजय अग्रवाल ने प्राप्त किया। इस विशिष्ट उपलब्धि को प्राप्त करने के बाद संजय अग्रवाल ने इसका श्रेय किसानों की कड़ी मेहनत और कंपनी और अन्य सभी सक्षम एजेंसियों में जैविक प्रक्रिया में उनके द्वारा किए गए भरोसे को दिया।
क्लोवर ऑर्गेनिक ने किसानों के हित में विभिन्न राज्य सरकारों के साथ साझेदारी की है। मिशन ऑर्गेनिक वैल्यू चेन डेवलपमेंट, उत्तर पूर्वी क्षेत्र, किसान उत्पादक कंपनियों या किसान उत्पादक संगठनों जैसे राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन संघ लिमिटेड, उत्तर पूर्वी क्षेत्रीय कृषि विपणन निगम लिमिटेड, उत्तर प्रदेश विविध कृषि सहायता परियोजना ‘‘यूपीडीएएसपी’’10,000 एफपीओ आदि का गठन और प्रचार जैसी योजनाओं के तहत क्लोवर ऑर्गेनिक खेती की संपूर्ण मूल्य श्रृंखला में कई भारतीय राज्यों में किसानों की मदद कर रहा है, संजय अग्रवाल ने बताया की 55 किसान उत्पादक कंपनियों और 40,000 से अधिक पंजीकृत किसानों के साथ 5 राज्यों, उत्तराखंड, मिजोरम, मणिपुर, मेघालय, उत्तर प्रदेश में कंपनी अपनी उपस्थिति दर्ज करा रही है। दूरदराज के स्थानों, खराब सड़कों और रसद और परिवहन मुद्दों जैसी बड़ी चुनौतियों का सामना करते हुए कंपनी ने बड़े लक्ष्य हासिल किये हैं। क्लोवर ऑर्गेनिक किसान हित को सदैव ध्यान में रखने, उत्पाद मूल्य श्रृंखला में समृद्धि सुनिश्चित कर किसानों के सपनों को साकार करने में मदद करने के लिए प्रतिबद्ध है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!