उत्तरा आईकॉन यूकेएसओएस ने अपना 18वां वार्षिक सम्मेलन आयोजित किया

Share Now

देहरादून। उत्तराखंड स्टेट ऑप्थल्मोलॉजिकल सोसाइटी ने शनिवार को अपने दो दिवसीय 18वें वार्षिक सम्मेलन उत्तरा आईकॉन 2021 का शुभारम्भ किया। कार्यक्रम का उद्घाटन उत्तराखंड के माननीय स्वास्थ्य मंत्री धन सिंह रावत ने किया। कार्यक्रम के दौरान प्रसिद्ध नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ हिमांशु मेहता और डॉ नम्रता शर्मा को गोल्ड मेडल से सम्मानित किया गया। डॉ स्वप्न के. सामंत को वर्ष 2021 के लिए राष्ट्रीय लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया गया। सम्मेलन में देश भर के शीर्ष नेत्र सर्जनों ने  लाइव सर्जरी द्वारा नेत्र चिकित्सा क्षेत्र में नवीनतम तकनीकों व आयामों पर प्रकाश डाला। सम्मेलन में कॉर्निया सर्जरी से लेकर रेटिना, लेजर मोतियाबिंद सर्जरी से लेकर ग्लूकोमा वाल्व, ैडप्स्म् और कंटूरा लेसिक आदि का वर्चुअल माध्यम से प्रसारण किया गया।
उत्तराखंड के शीर्षस्थ नेत्र संस्थानों में एक दृष्टि आई इंस्टीट्यूट देहरादून से डॉ गौरव लूथरा ने स्माइल सर्जरी का सजीव प्रसारण किया। प्रतिभागियों के लिए एक राष्ट्रीय संगोष्ठी भी आयोजित की गई। एम्स नई दिल्ली के नेत्र विभाग के प्रमुख, डॉ जे एस तितियाल, ने स्माइल और कंटूरा लेसिक सर्जरी के लाभों के बारे में बताया और बताया कि कैसे स्माइल अन्य सभी तकनीकों की तुलना में एक बेहतरीन विकल्प के रूप में उभर रही है।
कार्यक्रम में देश के उत्कृष्ट नेत्र चिकित्सा संस्थान जैसे आर पी सेंटर-एम्स दिल्ली, एम्स ऋषिकेश, दृष्टि आई इंस्टीट्यूट (देहरादून), भारती आई फाउंडेशन (नई दिल्ली), राजन आई केयर (चेन्नई), रावत आई एंड फेको सर्जरी सेंटर (जयपुर) और आनंद अस्पताल (जयपुर) ने हिस्सा लिया।
कार्यक्रम का आयोजन के अध्यक्ष डॉ जयदीप दत्ता, डॉ सतांशू  माथुर, डॉ विनोद अरोड़ा,  डॉ सौरभ लूथरा, गौरव लूथरा और अमित सिंह द्वारा सफलतापूर्वक किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!