आईटीएम गोवा में उत्तराखंड पर्यटन को बेस्ट स्टॉल अवार्ड से नवाजा गया

Share Now

देहरादून। गोवा में आयोजित हुए इंडिया ट्रेवल मार्ट (आईटीएम) के वार्षिक संस्करण में उत्तराखंड पर्यटन विभाग के स्टॉल को साहसिक पर्यटन और होम स्टे पर्यटन के लिए बेस्ट स्टॉल के अवार्ड से नवाजा गया। स्टॉल के माध्यम से उत्तराखंड पर्यटन विभाग ने आईटीएम में प्रदेश के अनूठे पर्यटन स्थल व आकर्षक पैकेज की जानकारी उपलब्ध कराई। मार्ट में उत्तराखंड सहित गोवा, उड़ीशा और गुजरात पर्यटन, ट्रैवल एजेंट और पैन इंडिया से टूर ऑपरेटर, होटल व्यवसायी ने प्रतिभाग किया।
गोवा में ‘‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत, देखो अपना देश” थीम पर आधारित तीन दिवसीय इंडिया ट्रैवल मार्ट का 27 फरवरी को समापन हुआ। इसका उद्देश्य लोगों को एक साथ लाना और घरेलू पर्यटन के साथ इन बाउंड व आउट बाउंड पर्यटन को एक अलग शैली में बढ़ावा देना है।

स्टॉल के माध्यम से उत्तराखंड में होने वाली स्कीइंग, पैराग्लाइडिंग, बंजी जंपिंग, राफ्टिंग, माउंटेनियरिंग जैसे साहसिक खेलों के साथ ही नैसर्गिक सौंदर्य से परिपूर्ण उत्तराखंड के पर्यटन स्थलों की जानकारी दी गई। यूटीडीबी के उप निदेशक योगेंद्र कुमार गंगवार ने कहा कि तीन दिवसीय कार्यक्रम में उत्तराखंड पर्यटन की ओर से स्टॉल लगा पर्यटकों और पर्यटन से जुड़े कारोबारियों को विभिन्न माध्यमों के बारे में जानकारी दी गई, जो उत्तराखंड आने पर उनकी मदद करेगी। कार्यक्रम के समापन के मौके पर उत्तराखंड पर्यटन विभाग के स्टॉल को बेस्ट स्टॉल के अवार्ड से नवाजा गया। कोरोना काल के बाद उत्तराखंड में पर्यटन गतिविधियों को सुरक्षित ढंग से संचालित करने के लिए विभाग प्रतिबद्ध है। जिससे पर्यटन क्षेत्र के हुए नुकसान को जल्द से जल्द पूरा किया जा सके।
यूटीडीबी के उप निदेशक योगेंद्र कुमार गंगवार ने बताया कि आईटीएम में पर्यटकों और पर्यटन से जुड़े कारोबारियों को प्रदेश में चलाई जा रही होम स्टे योजना के संबंध में भी विस्तार से जानकारी दी गई। कहा कि कोरोना महामारी के बाद से वर्क फ्रॉम होम का चलन बढ़ा है। सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए कई सरकारी विभागों के साथ निजी कंपनियों ने भी अपने कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम की इजाजत दी है। ऐसे में तन-मन को सुकून देने वाली उत्तराखंड की सुरम्य वादियां बेहतर स्वास्थ्य का जरिया बनने के साथ वर्क फ्रॉम होम के लिए उचित विकल्प है। उत्तराखंड पर्यटन विभाग ने ऐसे पेशेवरों के लिए काम करने और हिमालय के प्राचीन वातावरण के बीच सुखद प्रवास का आनंद लेने के लिए विभिन्न स्थानों की पहचान की है। जबकि उत्तराखंड साहसिक एवं रोमांचक खेलों के लिए एक बेहतरीन स्थान है। उन सभी साहसिक खेलों से पर्यटकों व पर्यटन से जुड़े कारोबारियों को जानकारी दी गई। इसके अलावा प्रदेश में नए-नए पर्यटक स्थलों को तलाश कर उनका सुनियोजित विकास किए जाने की दिशा में लगातार प्रयास चल रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!