उत्तरकाशी : इंद्रावती पर करोड़पति होने का मौका – आप भी हो सकते है हिस्सेदार ?

Share Now

राजधानी देहरादून की ऋषिपर्णा नदी को गंदे नाले वाली रिस्पना मे बदलने वाले सभ्य समाज ने अब उत्तरकाशी की इंद्रावती को बिलुप्त होने से पहले ही कदम उठा लिए है | प्रदेश सरकार ने वादा किया है की हरेला पर्व पर पूरे प्रदेश मे के करोड़ पेड़ लगाए जाएंगे | करोड़पति होने की इस गंगा मे आप भी भागीदार होकर स्नान कर सकते है और करोड़पति होने का पुण्य कमा सकते है | इंद्रावती नदी के किनारे बढ़ते अतिक्रमण के बाद प्रकृति कई बार अपना गुस्सा प्रकट कर चुकी है किन्तु लोग समझे नहीं इससे पहले की ज्यादा देर हो जाय कम से कम इसे सूखने से बचाने के तो उपाय सुरू हो ही चुके है बशर्ते यह फोटो खींचने तक सीमित हो कर न रहा जाय |  

हरेला पर्व के अवसर पर काबीना मंत्री गणेश जोशी ने उत्तरकाशी के इंद्रावती नदी के रिचार्च जोन मानपुर गांव में रुद्राक्ष की पौध का रोपण किया, जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने माल्टा की पौध लगाई। यमुनोत्री विधायक केदार सिंह रावत ने रुद्राक्ष व डीएफओ पुनीत तोमर ने माल्टा की पौध रोपित की।

उत्तराखंड की संस्कृति का प्रतीक हरेला पर्व के शुभ अवसर पर काबीना मंत्री श्री गणेश जोशी ने प्रदेश वासियों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी। वृक्षारोपण कार्यक्रम में जहां ग्रामीण महिलाओं द्वारा बढ़ चढ़कर प्रतिभाग किया गया वहीं,  आईटीबीपी, वन, मंगल दल फाउंडेशन, महिला मंगल दल व पीआरडी जवानों द्वारा इंद्रावती के सभी आठ रिचार्च जोन में बृहद रूप से वृक्षारोपण किया गया।

       हरेला पर्व के अवसर पर इंद्रावती नदी के सम्पूर्ण रिचार्च जोन पर विभिन्न प्रजाति के बांज, देवदार, सिरस, रीठा, तेजपात,कचनार, दाड़िम, हिंसाल, जंगली गुलाब,नींबू, माल्टा,रुद्राक्ष, अनार, नेपियर, टिंगोंड़ आदि के 1लाख 16 हजार पौध लगाई गई है।

       केबिनेट मंत्री श्री जोशी ने अपने सम्बोधन में सभी जनपदवासियों को हरेला पर्व की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि राज्य सरकार ने पर्यावरण संरक्षण व संवर्धन को लेकर हरेला पर्व के अवसर पर प्रदेश में 1 करोड़ विभिन्न प्रजाति के छायादार,फलदार की पौध लगाने का संकल्प लिया है । इसी के तहत आज जनपद उत्तरकाशी में एक लाख से अधिक पौध रोपित की गई है। ग्राम प्रधान मानपुर की मांग पर स्वास्थ्य केंद्र भवन निर्माण के लिए धनराशि आवंटित करने व गांव को लिफ्ट पयेजल योजना से जोड़ने का भरोसा दिया।

       इस अवसर पर ब्लाक प्रमुख डुंडा शैलेंद्र कोहली,भटवाड़ी विनीता रावत, जिलाध्यक्ष भाजपा रमेश चौहान, जिला महामंत्री हरीश डंगवाल, लोकेंद्र विष्ट, सुरेश चौहान, विजय बहादुर,जिला पंचायत सदस्य चंदन पंवार,बालशेखर नौटियाल, ग्राम प्रधान मानपुर धर्मेंद्र भंडारी, सीडीओ गौरव कुमार,एसडीएम देवेंद्र नेगी, सीवीओ डॉ प्रलंयकरनाथ, सीएचओ डॉ रजनीश सिंह प्रबंधक एक्सिस बैंक कुलबीर परमार आईएलएसपी के कपिल उपाध्याय सहित आईटीबीपी, वन,पीआरडी जवानों व ग्रामीण द्वारा बढ़चढ़कर प्रतिभाग किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!