उत्तरकाशी – उस्ताज को गंगा मे उलट कर बेफिक्र घर लौटा चेला – पुलिस ने 06 घण्टे मे किया खुलासा

Share Now

 

होटल मे काम करने वाले एक युवक को अपने सीनियर की बाते इतनी बुरी लगी कि उसने उसकी हत्या करने का खतरनाक प्लान बनाया । होटल मे अपना काम समाप्त करने के बाद शराब की  पार्टी करने का बहाना  बनाकर अपने उस्ताज को घाट तक लाया और बड़े प्यार से खूबसूरत नजारो की  तस्वीर अपने कैमरे मे कैद करने लगा इसी दौरान नदी के किनारे बने रेलिंग के किनारे तक उसे ले आया और मौका मिलते है अपने उस्ताज के दोनों पैर पकड़ कर उसे उफनती नदी  मे उलट कर दर्दनाक मौत मरने के लिए छोड़ दिया । मोबाइल से खूबसूरत नजारे कैद करने मे लगे  सोबन सिंह को सपने मे भी इस तरह के धोके की  आसंका  नहीं थी , उसे जरा भी संभलने का मौका  नहीं मिला और थोड़ी देर मे ही वह गंगा कि तेज लहरों मे कहीं गुम हो गया । इस घटना के बाद भी आरोपी के चेहरे पर कोई शिकन नहीं आई  , आराम से घूमकर वापस अपने कमरे की  तरफ लौट आया , जैस कुछ हुआ ही नहीं । इतना ही नहीं अगले दिन गुमसूदगी कि रिपोर्ट लिखवाने के लिए होटल स्वामी के साथ खुद थाने मे जा पहुचा, ताकि किसी को शक न हो  । पर कहते है कि अपराधी कितना ही चालाक क्यो न हो कही न कही कोई चूक कर ही देता है । इस घटना मे भी ऐसा ही हुआ । आरोपी महादेव नौटियाल को नहीं मालूम था कि सीसी कैमरे की निगाहों मे सब कैद हो रहा है । घटना के बाद नगर मे हड़कंप मचा है लोग सोचने को मजबूर हो गए है कि क्या मामूली डांट पर कोई किसी कि जान भी ले सकता है वो भी इतनी सहजता से ? 

दिनांक 31.07.2022 को उत्तरकाशी निवासी  शिवराज गुसांई पुत्र मदन सिंह गुसाई नि0 लदाड़ी थाना कोतवाली उत्तरकाशी द्वारा कोतवाली उत्तरकाशी पर आकर अपनी विश्वनाथ स्वीट शॉप पर काम करने वाले सोबन सिंह पंवार के लापता होने के सम्बन्ध में एक लिखित तहरीर दी गई। तहरीर के आधार पर कोतवाली उत्तरकाशी पर तत्काल उक्त व्यक्ति की गमुशुदगी दर्ज की गई।
मामला पुलिस अधीक्षक उत्तरकाशी श्री अर्पण यदुवंशी के संज्ञान में आते ही उनके द्वारा क्षेत्राधिकारी उत्तरकाशी व प्रभारी कोतवाली को गुमशुदा की तलाश हेतु उचित दिशा-निर्देश दिये गये। जिसके क्रम में गुमशुदा की तलाश/छानबीन हेतु कार्यवाहक कोतवाली प्रभारी उत्तरकाशी श्री मोहन कठैत के नेतृत्व मे एक टीम गठित की गयी। पुलिस टीम द्वारा मामले में गहनता से जांच / सुरागरसी पतारसी करते हुये सन्देह के आधार पर CCTV फुटेज खंगाले गये। फुटेज का अवलोकन करने पर पाया गया कि गुमशुदा सोबन सिंह पंवार को उसके साथ ही होटल में हेल्पर का काम करने वाले महादेव नौटियाल द्वारा दिनांक 30-07-2022 की रात्रि में केदारघाट के पास भागीरथी नदी में फेंककर मार दिया गया है। पुलिस टीम द्वारा त्वरित कार्यवाही करते हुये करीब 06 घण्टे के अन्दर कल 31.07.2022 की सायं को महादेव नौटियाल को हिरासत में ले लिया गया। अभियुक्त से सख्ती से पूछताछ की गयी तो उसके द्वारा बताया कि “दुकान में काम करने के दौरान अक्सर सोबन सिंह पंवार मुझे काम करने के लिये डांटता रहता था, टार्चर करता था और मेरे ऊपर अपना आर्डर चलाता था, जिस कारण से मेरे मन में सोबन सिंह पंवार के प्रति बहुत गुस्सा था और मैंने उसे जान से मारने की ठान ली थी । मैंने पहले से ही अपने मन में सोबन सिंह को जान से मारने की पूरी प्लानिंग बना ली थी। दिनांक 30-07-2022 को मेरे द्वारा दुकान मालिक से 1500 रू0 लिये गये, मैने ठेके से शराब मंगा के रखी थी । मैंने अपने उस्ताद सोबन सिंह से बोला कि आज पार्टी करते हैं, फिर हम दोनों ने साथ में बैठकर शराब पी, शराब खत्म होने के बाद मैंने बोला कि चल और शराब पीते हैं और बहाने से मैं उस्ताद को अंग्रेजी शराब के ठेके उत्तरकाशी लाया । वहां पर मैंने एक क्वार्टर शराब और लिया। हम दोनों ने वह वार्टर पिया । उसके बाद मैं उसे अपने साथ – साथ केदारघाट पर ले गया । मैंने उसे बातों में उलझाया और सोबन सिंह भी मोबाईल फोन से विडीयो बनाने लगा । मैं सोबन सिंह को विडियो बनाते हुये केदारघाट भगीरथी नदी के किनारे पर लगी रेलिंग के पास ले गया और मौका पाकर मैने सोबन सिंह पंवार के पांव पकड़कर नदी में गिरा कर जान से मार दिया। उसके बाद मै वहां से अपने घर चला गया था। मैं दूसरे दिन स्वीट शॉप मालिक के साथ सोबन सिंह पंवार की गुमशुदगी दर्ज करवाने के लिये इसलिये थाने आया ताकि मुझ पर कोई शक न करे”।

मामले में प्राप्त साक्ष्यों व अभियुक्त के बयानों के आधार पर गुमशुदगी को धारा 302 भादवि के अभियोग में तरमीम किया गया। अभियुक्त के आपराधिक इतिहास की जानकारी जुटाई जा रही है, अभियुक्त को आज मा0 न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत किया जायेगा।

गिरफ्तार अभियुक्त- महादेव नौटियाल पुत्र गोविन्द राम नौटियाल निवासी ज्ञानसू थाना कोतवाली उत्तरकाशी उम्र-32 वर्ष, मूल निवासी-देवर तह0 प्रतापनगर थाना लम्बगांव, टिहरी गढवाल।

नाम पता मृतक- सोबन सिंह पंवार पुत्र जब्बर सिंह पंवार निवासी खोलगढ प्रतापनगर थाना लम्बगांव टिहरी गढवाल उम्र-42 वर्ष।

गिरफ्तार करने वाली पुलिस टीम-
1-व0उ0नि0 श्री मोहन कठैत-कार्यवाहक कोतवाली प्रभारी
2-उ0नि0 प्रकाश राणा
3-कानि0 दीपक सिंह
4-कानि0 गोविन्द सिंह
5-कानि0 सरदार सिंह
6-कानि0 प्रमोद सिंह
7-कानि0 मनीष मंमगाई
8-कानि0 कपिल
9-कानि0 नीरज रावत

मामले का खुलासा एवं गिरफ्तारी करने वाली पुलिस टीम की सराहना करते हुये श्रीमान पुलिस अधीक्षक महोदय द्वारा उत्साहवर्धन हेतु टीम को 5000रु0/ के पारितोषिक देने की घोषणा की गयी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!