उत्तरकाशी : हर घर तिरंगा- स्वंय सहायता समूह की 98 महिलाओं द्वारा तैयार राष्ट्रीय ध्वज

Share Now

शुक्रवार को जिला सभागार में डीएम  अभिषेक रुहेला ने पत्रकारों को बताया कि आजादी का अमृत महोत्सव के तहत जनपद में आगामी 13 से 15 अगस्त तक हर घर तिरंगा फहराया जाएगा। जिले में हर घर तिरंगा अभियान की व्यापक स्तर पर तैयारियां जोरों पर है। जनपद के सभी विकास खंडों में स्वंय सहायता समूह की 98 महिलाओं द्वारा खादी राष्ट्रीय ध्वज निर्मित किया जा रहा है। जिलाधिकारी ने ग्राम पंचायतों एवं विद्यालयों,व्यापार मंडल,होटल एसोसिएशन,कर्मचारी संगठनों,ग्राम प्रधान संगठनों को हर घर तिरंगा अभियान में प्रतिभाग कर सहयोग की अपील की है। साथ ही नागरिकों से राष्ट्रीय ध्वज की गरिमा व सम्मान का पूरा ध्यान रखने की भी अपेक्षा की है।

जिलाधिकारी ने कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव के तहत मनरेगा श्रमिकों एवं वन विभाग द्वारा 18 अमृत सरोवरों का निर्माण पूर्ण कर लिया है। साथ ही प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत जनपद में 1457 आवास के सापेक्ष 777 आवास पूर्ण किए गए है। जल जीवन मिशन योजना के तहत प्रत्येक घर को जल संयोजन दिया गया है। इस उपलब्धि में जल निगम एवं जल संस्थान एवं ग्राम्य विकास विभाग द्वारा स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर 9 गांव में उत्साह के रूप में मनाया जाएगा।

जिलाधिकारी ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों के क्रम में जनपद में निर्वाचन नामावली का अपडेशन का कार्य गतिमान है। जिसमें निर्वाचक नामावली आधार कार्ड से लिंक की जा रही है। यह प्रक्रिया स्वैच्छिक है जिसे फार्म 6ख के तहत ऑनलाइन एवं ऑफलाइन दोनों प्रक्रिया से की जा सकती है।
इससे पूर्व जिलाधिकारी ने प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के समस्त प्रतिनिधियों को हर घर तिरंगा अभियान के तहत राष्ट्रीय ध्वज भेंट किया।
प्रेस वार्ता में सीडीओ गौरव कुमार, एडीएम तीर्थपाल सिंह,डीडीओ केके पंत, जिला सूचना अधिकारी सुरेश कुमार सहित प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!