उत्तरकाशी : सीएम के गंगोत्री से चुनाव लड़ने को लेकर डीएम के ग्रीन सिग्नल का इंतजार ? : किस करवट बैठेगा गाजना

Share Now

उत्तरकाशी के गंगोत्री विधान सभा से सीएम के चुनाव लड़ने की अटकलो के बीच डीएम मयूर दीक्षित का गाजना पट्टी के गाव का दौरा राजनीति के पंडितो को गुना भाग करने को मजबूर कर गया है | आम तौर पर  विडियो कॉन्फ्रेंसिंग मे व्यस्त रहने वाले डीएम, गाव स्तर पर छोटों छोटी समस्याओ पर ग्रामीणो के साथ चर्चा और समाधान करते नजर आए | चौरंगी से लेकर राजराजेश्वरी मंदिर तक गाजना पट्टी के 25 गाव , गंगोत्री विधान सभा मे निर्णायक मत साबित होते रहे है | पूर्व मे लाल घाटी के नाम से बिख्यात इस घाटी मे कॉमरेडो  का सूर्य  अस्त होने के बाद बीजेपी और कॉंग्रेस जैसे दलो  की नजर इस इलाके पर बराबर बनी रहती है | ग्रामीणो की शिकायत पर डीएम ने बैंक मे कर्मचारियो की उपलब्धता और उनके ग्राहको से व्यवहार को लेकर संबन्धित से वार्ता भी की|  गौरतलब है कि रातलधार मे जिला सहकारी बैंक और धौंतरी मे स्टेट बैंक कि ब्रांच है जहा से ग्रामीणो को अक्सर शिकायत रहती है | एसबीआई धौंतरी मे मौके पर 6 हजार के बैंक बैलेन्स के लिये  उत्तराधिकार प्रमाण पत्र बनाने के लिए बैंक कर्मियों ने 4 हजार रु की फोरमलिटी करवा दी |

बिना वीआईपी कार्यक्रम के छोटे से गाव मे डीएम को देखकर हैरान ग्रामीण

ग्रामीणो के साथ बातचीत के दौरान उनकी दिक्कतों को दूर करने के साथ उनसे विकास की चर्चा को लेकर इलाके  मे सीएम के गंगोत्री से चुनाव लड़ने की अटकलो को बल मिलने लगा है |  ग्राम प्रधानो ने बताया कि आजादी के बाद पहली बार ऐसा हुआ है कि डीएम गाव गाव तक जाकर लोगो के विकास कार्य के साथ उनकी समस्याओ कि सुनवाई कर रहे है  |

विपक्ष विहीन चुनावी मैदान सजाने की तैयारी

बुधवार को जिलाधिकारी श्री मयूर दीक्षित  ने विकास खंड डुंडा के गाजणा पट्टी के धोन्तरी,सीरी व गढ़थाती भृमण पर रहे। जिलाधिकारी ने गढ़थाती के पास बनने वाली चेक पोस्ट का स्थलीय निरीक्षण कर जायजा लिया। तथा कार्यदायी संस्था को एक माह के भीतर चेक पोस्ट निर्माण कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए। उसके उपरांत जिलाधिकारी ने सीरी गांव के लिए प्रस्थान किया जहां उन्होंने ग्रामीणों की समस्याएं सुनीं।

ग्राम प्रधान सीरी द्वारा गांव में मोबाइल नेटवर्क कनेक्टिविटी नही होने की समस्या बताई तथा गांव को जोड़ने वाली नई सड़क में नाली बनाने व गांव में नियमित बिजली आपूर्ति बहाल करने, जल जीवन मिशन के अंर्तगत पेयजल लाइन बनाने की मांग की गई। इसके अतिरिक्त बताया गया कि बीते दिनों भारी बारिश से नहर क्षतिग्रस्त हुई है। जिस कारण खेतो की सिंचाई नही हो पा रही है। सिचाई नहर बनाने व उपदुंग गांव  के पास अनुसूचित जाति बस्ती में पात्र लाभर्थियों के आवास दिलाने की मांग की गई ।

चार महीने मे दो चुनाव लड़ने का भार? – किसमे कितना है दम

          जिलाधिकारी श्री दीक्षित ने ग्रामीणों को भरोसा दिलाते हुए कहा कि जितनी भी समस्याएं ग्रामीणों द्वारा उठाई  गई है उसका हर सम्भव निस्तारण किया जाएगा। जिलाधिकारी ने ग्रामीणों को वैक्सिननेशन लगाने के लिए प्रेरित किया। तथा गांव में सभी लोगों का टीकाकरण हो इस हेतु गांव में  टीकाकरण केंद्र खोलने के निर्देश स्वास्थ्य विभाग को दिए। इसके अतिरिक्त जिलाधिकारी ने ग्रामीणों को पारम्परिक खेती के साथ नकदी फसलों का भी व्यवसाय शुरू करने के लिए प्रेरित किया । इस हेतु जिलाधिकारी ने कृषि व उद्यान विभाग के अधिकारियों को गांव में भेजने की भी बात कही। उसके बाद जिलाधिकारी ने प्राथमिक स्कूल का भी निरीक्षण किया। तथा प्रधानाध्यापक से स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों की संख्या पूछी गई। वर्तमान में स्कूल में 67 अध्ययनरत बच्चों की संख्या बताई गई।

       जिलाधिकारी ने धोन्तरी में निर्माणाधीन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का भी निरीक्षण किया। कार्यदायी संस्था को निर्माण कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने कहा  कि क्षेत्र के लोगों की काफी लंबे समय से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के नए भवन निर्माण को लेकर मांग थी। जिसका कार्य शुरू हो चुका है। कार्यदायी संस्था को निर्माण कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए गए है। ताकि शीघ्र यहां के स्थानीय लोगों को स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ मिल सकें। जिलाधिकारी ने धोन्तरी में टीकाकरण केंद्र का भी निरीक्षण किया। तथा 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों के वैक्सिननेशन में तेजी लाने के निर्देश एमओआईसी को दिए। निरीक्षण के समय तक 112 लोगों को वेक्सीन लग चुक थी। 

         इस दौरान उप जिलाधिकारी डुंडा आकाश जोशी, बीडीओ डुंडा , ग्राम प्रधान सीरी, जितम रावत,मट्टी हेमंती पैन्यूली, धोन्तरी नागेंद्र बहुगुणा,सदस्य क्षेत्र पंचायत भेटीयारा दीपक नोटियाल,सहित अन्य उपस्थित थे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!