ग्रामीणों ने ली भारत को 2047 तक विकसित बनाने की शपथ

Share Now

देहरादून। विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत आज गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशभर की कई ग्राम पंचायतों के ग्रामीणों को केंद्र सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों ने आनॅलाइन जुड़ कर संवाद किया। इस दौरान प्रधानमंत्री ने योजनाओं के लाभार्थियों के साथ संवाद किया और जाना कि कैसे योजनाओं ने उनके जीवन को बदला है। देहरादून जिले की दो ग्राम पंचायतें प्रधानमंत्री के इस वर्चुअल कार्यक्रम से जुड़ी। इनमें डोईवाला ब्लॉक की ग्राम पंचायत जीवनवाला और रायपुर ब्लॉक की ग्राम पंचायत थानौ शामिल हैं। केंद्रीय राज्य मंत्री भानु प्रताप सिंह वर्मा ने ग्राम पंचायत जीवनवाला और डोईवाला विधायक बृज भूषण गैरोला ने ग्राम पंचायत थानौ में विकसित भारत कार्यक्रम में प्रतिभाग किया। इस दौरान ग्रामीणों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का देशभर के योजनाओं के लाभार्थियों से संवाद सुना। साथ ही ग्रामीणों ने प्रधानमंत्री का उद्बोधन भी सुना। कार्यक्रम के बाद ग्राम पंचायत जीवनवाला और थानौ के ग्रामीणों ने भारत को 2047 तक विकसित राष्ट्र बनाने की भी शपथ ली।
जीवनवाला में ग्रामीणों को संबोधित करते हुए केंद्रीय राज्य मंत्री, सूक्ष्म, लघु और मध्यम उघम, भारत सरकार ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा के माध्यम ये पूरे देश की जनता को केंद्र सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं के प्रति जागरुक किया जा रहा है और जो लोग किन्हीं करण से इन योजनाओं ने वंचित रह गए हैं, उन्हें इस यात्रा के दौरान योजनाओं से जोड़कर उसका लाभ दिया जाएगा। उन्होंने विश्वकर्मा, उज्ज्वला , आयुष्मान जैसी योजनाओं के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि ये तमाम योजनाएं आज हर तबके का जीवन बदल रही हैं। अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि सूक्ष्म, लघु और मध्यम उघम मंत्रालय कई क्षेत्रों में ऋण की सुविधा उपलब्ध करवाता है, जिसका लाभ लेकर लोग अपनी आर्थिकी बढ़ा सकते हैं। उन्होंने इस दौरान लोगों से खादी खरीदने की भी अपील की।
थानौ में प्रधानमंत्री के संबोधन के बाद डोईवाला विधायक बृज भूषण गैरोला ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश विकास की नई गाथा लिख रहा है। इस दौरान कई ऐतिहासिक कार्य उनके नेतृत्व में हुए हैं, जिसका आज देश की जनता लाभ उठा रही है। श्री गैरोला ने कहा कि आज योजनाएं देश के अंतिम छोर पर बैठे व्यक्ति और हर तबके को ध्यान में रख कर बनाई जा रही हैं , ताकि देश में कोई भी उन योजनाओं से वंचित न रहे। उन्होंने कहा कि आज महिलाएं आत्मनिर्भर बन रही हैं, किसानों को योजनाओं का लाभ मिल रहा है। कार्यक्रम में विधायक श्री गैरोला ने नेशनल रूरल लाइवलीहुड मिशन (एमआरएलमए) की रीप परियोजना के तहज 14 महिला लाभार्थिर्यों को 35-35 हजार के चेक वितरित किए।
जीवनवाला और थानौ में विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम में विभिन्न विभागों ने अपने अपने स्टॉल्स भी लगाए थे, जहां पर लोगों को उक्त विभाग से संबंधित सरकारी योजनाओं की जानकारी उपलब्ध करवाई गई। इनमें पशु पालन, कृषि, उघान, स्वास्थ्य विभाग शामिल हैं। कार्यक्रम में लगे मुफ्त हेल्थ कैंप में ग्रामीणों की शुगर, बीपी आदि जांच की गई और उन्हें दवाइयां भी वितरित की गईं। दोनों ग्राम पंचायतों में कृषि को उन्नत तरीके से करने के उद्देश्य से किसानों को ड्रोन डैमो के माध्यम से दिखाया गया कि कैसे इस यंत्र से कम समय में ज्यादा फसल पर खाद का छिड़काव किया जा सकता है। ग्रामीणों ने इस दौरान कृषि संबंधित कई जानकारी भी लीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!