पेयजल कार्यक्रम के अंतर्गत प्रस्तुत मास्टर प्लान के अवलोकन को कार्यशाला आयोजित

Share Now

ऋषिकेश। विश्व बैंक पोषित अर्द्धनगरीय क्षेत्रों में उत्तराखंड पेयजल कार्यक्रम के अंतर्गत प्रस्तुत मास्टर प्लान के अवलोकन, सुझाव एवं आपत्तियों हेतु ग्रामीणों के साथ राजकीय इंटर कॉलेज खदरी खड़कमाफ में एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस अवसर पर कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर उपस्थित हुए विधानसभा अध्यक्ष प्रेम चंद अग्रवाल ने कहा है कि विश्व बैंक के सहयोग से स्टेट वाटर सैनिटेशन मिशन के तहत 1150 करोड़ रुपये की लागत से  ऋषिकेश-हरिद्वार के ग्रामीण क्षेत्रों के प्रत्येक परिवार तक शुद्ध पेयजल आपूर्ति से जोड़ा जाएगा।
    श्री अग्रवाल ने कहा है कि यह कार्यक्रम तीन चरणों में संपन्न होगा, पहले चरण में वाटर सप्लाई, दूसरे चरण में सैनिटेशन के तहत सीवरेज और तीसरे चरण में सॉलिड वेस्ट निस्तारण का कार्य किया जाएगा। श्री अग्रवाल ने कहा है कि  प्रतीतनगर रायवाला क्षेत्र में 18 करोड़ रुपये लागत एवं खदरी खड़कमाफ में 10 करोड़ रुपये की लागत की पेयजल योजना से पेयजल लाइन बनकर तैयार हो चुकी है जिसका लाभ यहां के ग्रामीणों को पर्याप्त मात्रा में प्राप्त होगा। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भी आभार व्यक्त करते हुए कहा है कि माननीय प्रधानमंत्री जी ने जल जीवन मिशन योजना संचालित कर प्रत्येक परिवार को इससे जोड़ने की मुहिम चलाई है। जिससे ऋषिकेश सहित संपूर्ण उत्तराखंड में लोगों को शुद्ध पेयजल आपूर्ति प्राप्त होगी।
    इस अवसर पर श्री अग्रवाल ने कहा है कि जल मनुष्य ही नहीं  बल्कि प्रत्येक प्राणी के जीवन के लिए सबसे महत्वपूर्ण है ।और प्रत्येक व्यक्ति, परिवार व जीव जंतु को जल प्राप्त हो सके इसलिए इन कार्य योजना से प्रत्येक परिवार लाभान्वित होगा। साथ ही श्री अग्रवाल ने कहा कि पेयजल विभाग द्वारा प्रस्तुत मास्टर प्लान को ग्रामीणों एवं जन प्रतिनिधियों को ठीक से समझना चाहिए और उनके जो भी आवश्यक सुझाव हो वह विभाग को देने चाहिए ताकि दूरगामी सोच के साथ अच्छी कार्य योजना बनायी जाए। इस अवसर पर डोईवाला के ब्लॉक प्रमुख भगवान सिंह पोखरियाल, अधीक्षण अभियंता नमित रमोला, अधिशासी अभियंता एके सिंह, ग्राम प्रधान राजेश व्यास, कमला नेगी, कालेज के प्रधानाचार्य मेहताब सिंह, पद्मा नैथानी, टेक सिंह राणा, सुनीता बिष्ट, गौतम राणा, मोहर सिंह रावत आदि सहित अनेक लोग उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!