पहाड़ के बेटी ने बढ़ाया देश का मान

Share Now

उत्तराखंड के पहाड़ी  जिले चमोली के जोशीमठ पैनखंडा की बेटी ने स्टार्ट अप इंडिया में विभन्न क्षेत्रों में  अपना योगदान देने वाली देश भर से चयनित  23 महिलाओ में अपना नाम सामिल कर 13 देशों के यूनिवर्सिटी के कुलपतियों के सामने एमीटी कारपोरेट एक्सीलेंस अवार्ड 2019* प्राप्त कर देश केे साथ पहाड़ का भीी नाम रोशन किया है।

पैनखंडा जोशीमठ की बेटी प्रेक्षा कपरूवाण क़ो नोयडा के एमीटी यूनिवर्सिटी मै उनके प्रोधीगीकी (डाटा एनालिटीक्स ओर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) के क्षेत्र मै उत्कृष्ठ कार्य के लिये दिया गया *एमीटी कारपोरेट एक्सीलेंस अवार्ड 2019* एमीटी यूनिवर्सिटी के *19वें अंतराष्ट्रीय बिजनेस होराइजन ईनबुश ऐरा 2019* के नोयडा मै आयोजित कर्यक्रम मै 13 देशों के यूनिवर्सिटी से आए कुलपतियों के सम्मुख इस सम्मान क़ो पाना पैनखंडा ही नहीं उतराखंड के लियें गौरव की बात है।


देश के प्रतिष्ठित संस्थान ‘योर स्टोरी (बँगुलुरु )ने दिल्ली के इंडियन हैबिटेट सेंटर में स्टार्टअप इँडिया के तहत काम कर रही 23 महिलाओ को उनके विभिन्न क्षेत्रों में दिये गये अहम योगदान के लिये shesparks अवार्ड 2018 से पुरस्कृत किया! गाैरतलब है कि योर स्टोरी नाम का ये संस्थान देश की सबसे प्रसिद्ध स्टार्टअप मीडिया कम्पनी है जिसने कि 2016 मैं लाजिनेक्स्ट , फ्रेशडेस्क , केपलरी के साथ रियल बॉक्स डाटा एनालिट्क्स कम्पनी को भारत की 30 सर्वोच्च कम्पनी के लिये चयन किया था .
प्रेक्षा कपरुवाण ने भी उन 23 उद्यमियों में अपना नाम अंकित किया, और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में यह पुरस्कार जीता!
बता दें कि पैनखंडा की यह हाेनहार बेटी अभी नोयडा में रियल बॉक्स डाटा एनालीतीक्स नामक कम्पनी की सह-संस्थापक और चीफ मार्केटिंग ऑफीसर भी हैं!
कम्पनी इस समय दुबई और कुवैत मैं भी काम कर रही है और शीघ्र दुबई और कुवैत मैं अपने आफिस खोलने वाली है .
विश्व की कम्पूटर मैं अग्रणी कम्पनी माइक्रोसॉफ्ट ने देश की बड़ी सिनेमा कम्पनी पीवीआर पर रियल बॉक्स के काम की कैस स्टडी की है . तथा वर्तमान मैं माइक्रोसॉफ्ट की co selling partner भी हैं . इसके अलावा कम्पनी डाटा एनालीतीक्स के जरिये देश की कई बड़ी कम्पनियो को उनके पिछले व्यापारिक गतिविधियाँ को नये सिरे से भविष्य मै व्यापार बढ़ाने के तौर तरीके और फंडिंग करना सीखा रही है .
चमोली जिले का एक अभूतपूर्व शहर जोशीमठ जो कि सम्पूर्ण विश्व में धार्मिक और पर्यटन नगरी के रूप में विख्यात है,यहां जन्मी एक विलक्षण प्रतिभा की बुद्धिजीवी, आज विश्व पटल पर पैनखंडा समुदाय का परचम फहरा रही हैं।

 

error: Content is protected !!