लैंगिक संवेदना – महिलाओ में मासिक धर्म को लेकर जागरूकता कार्यशाला

Share Now

टिहरी गढ़वाल। भारत सरकार के विद्युत मंत्रालय के अंतर्गत कार्यरत सार्वजनिक उद्यमों के साझा उपक्रम एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (ईईएसएल) ने अपने कारपोरेट सामाजिक दायित्व (सीएसआर) के अंतर्गत तौलधार मंजाफ गांव, प्रतापनगर, टिहरी गढ़वाल, उत्तराखंड में स्थित इंटर कॉलेज के छात्रों और शिक्षकों के साथ दो दिवसीय कार्यशाला आयोजित की।

गिरीश गैरोला

दिल्ली से संचालित गैर लाभकारी संगठन उदंगकार जन कल्याण फाउंडेशन की साझेदारी में ईईएसएल ने यह कार्यशाला छात्राओं और शिक्षकों को मासिक धर्म संबंधी सावधानियों और सही तौर-तरीकों व लैंगिक समानता के बारे में जागरूक करने के लिए आयोजित की।इस दौरान हुई चर्चा में एक मुख्य बिंदू था लड़कियों का मासिक स्वास्थ्य जिस पर एक सत्र के माध्यम से विचार किया गया ताकि इसके आने और इससे जुड़ी असुविधाओं से लड़कियां कैसे निपट सकती हैं ।

यह समझने में कैसे मदद पहुंचाई जाए। छात्राओं को सलाह दी गई कि वह पौष्टिक भोजन लें और सही सैनिट्री नैपकिन का उपयोग करें। स्त्री स्वछता को बढ़ावा देते हुए, ईईएसएल ने प्रत्येक छात्रा को सुरक्षित और उच्च गुणवत्ता वाली सैनिट्री नैपकिन का पैक उपलब्ध करवाया जो छह महीने की अवधि के लिए पर्याप्त हैं। अन्य सत्रों के दौरान लैंगिक समानता और साझा आदर के मुद्दों पर चर्चा की गई।

छात्रों को सही नीयत से छूने (गुड टच) और गंदी नीयत से छूने (बैड टच) में फर्क को समझाने के लिए एक विशेष सत्र का भी आयोजन किया गया। साथ ही उन्हें सुरक्षा के उपाय भी बताए गए। ईईएसएल के वरिष्ठ प्रतिनिधि के तौर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. नीना सिन्हा और मुख्य महाप्रबंधक (तकनीकी) श्री जसपाल सिंह औजला ने इस विषय पर छात्रों और शिक्षकों से संवाद किया। उदंगकार जन कल्याण फाउंडेशन की निदेशक रुचि जैमाल ने भी दो दिवसीय कार्यशाला के दौरान छात्रों को महत्वपूर्ण जानकारियां दीं।

अच्छी गुणवत्ता वाली स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध करवाने के साझा लक्ष्य को जोर डालते हुए ईईएसएल और उदंगकार जन कल्याण फाउंडेशन ने छात्रों और शिक्षकों के लिए मुफ्त स्वास्थ्य जांच भी आयोजित की। ईईएसएल अपनी सीएसआर पहल के तहत स्वच्छता को बढ़ावा देने के प्रयासों में लगातार सक्रिय रहा है और इसके तहत विभिन्न शहरों में कूड़ेदान उपलब्ध करवाने और सार्वजनिक शौचालय विकसित करने जैसे काम करता रहा है।

error: Content is protected !!