व्हील चेयर पर मैच

Share Now

 

इंडियन व्हीलचेयर क्रिकेट प्रीमियर लीग-2019 का उद्घाटन समारोह धूमधाम से आयोजित हुआ

• आईडब्ल्यूपीएल का आयोजन 19 से 23 जून, 2019 तक द्वारका, नई दिल्ली-78 में किया जाएगा

• आठ टीमों में 15 ओवरों के लीग मैच होंगे।

आंकित तिवारी 

नई दिल्ली, 18 जून, 2019 : द्वारका सिटी, द्वारका सब-सिटी में अपनी तरह का पहला, एक अद्वितीय क्रिकेट टूर्नामेंट का आयोजन किया । आईपीएल की तर्ज पर आधारित इंडियन व्हीलचेयर प्रीमियर लीग (आईडब्ल्यूपीएल) नामक यह टूर्नामेंट भी द्वारका और समस्त दिल्ली व बाहर के क्रिकेट प्रेमियों के आकर्षण का केंद्र रहा । यह पांच-दिवसीय पैरा-स्पोर्ट्स ईवेंट 19 से 23 जून तक होगा। टूर्नामेंट में आठ टीमें प्रतिस्पर्धा करेंगी। लीग मैच बाल भवन इंटरनेशनल स्कूल, सेक्टर-12 में आयोजित किया जा रहा है। इसमें प्रत्येक पक्ष के मैचों में 15 ओवर होंगे। जाहिर है कि इस मैच का फाइनल बहुत ही अधिक रोमांचक होगा , क्योंकि फाइनल की टीमें 20-20 ओवर मैच में एक-दूसरे से मुकाबला करेंगी।

इस आयोजन समारोह का उद्घाटन दिल्ली पुलिस के जॉइंट कमिश्नर श्री देवेश श्रीवास्तव ने किया I इस अवसर पर एक रोड शो का आयोजन भी किया गया जिसमे 100 व्हीलचेयर्स खिलाड़ियों ने भाग लियाI रोड शो द्वारका राजपुरी चौक से शुरू होकर बाल भवन इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 12 आयोजन स्थल पर समाप्त हुआ I इसमें बड़ी संख्या में पुलिस व लोगो ने भाग लिया I

इस अवसर पर दिल्ली पुलिस और व्हीलचेयर खिलाड़ियों के बीच विशेष फ्रेंडली मैच खेला गया – जो कि लोगों के लिए मुख्य आकर्षण केंद्र रहा और लोगों ने जमकर इसका आनंद उठाया I

इस पांच-दिवसीय टूर्नामेंट में छह टीमों के बीच मुकाबला होगा, जिनके नाम हैं- गुजरात फाइटर्स, दिल्ली सुपरस्टार, महाराष्ट्र टाइगर्स, उत्तर प्रदेश हीरोज, उत्तराखंड वारियर्स, चेन्नई सुपर स्ट्रॉन्ग, दबंग बिहार और राजस्थान राजवाड़ा। दिल्ली का यह ईवेंट इंडियन प्रीमियर लीग की तर्ज पर प्लान किया गया है, जिसका उद्देश्य दिव्यांगों को खेल का अवसर प्रदान करना और इस दिशा में आगे बढ़ाना है।

लीग के संयोजक, मुकेश सिन्हा ने कहा कि , ‘यह टूर्नामेंट पैरा-एथलीटों को अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए एक मंच प्रदान करेगा। हमें उम्मीद है कि द्वारका और दिल्ली के लोग इसे देखने आएंगे और इस महान उद्देश्य का समर्थन भी करेंगे।

लीग में भाग लेने वाले खिलाड़ियों में विनोद ठाकुर, नीरज यादव और लक्ष्मण बिरहाडे के नाम उल्लेखनीय हैं। विनोद ठाकुर एक प्रसिद्ध टीवी सेलिब्रिटी हैं, जो भारत के 2nd “गॉट टेलेंट” के विजेता हैं और नच बलिए के फाइनलिस्ट भी रह चुके हैं।

व्हीलचेयर टेलेंट फाउंडेशन एक गैर-लाभकारी संगठन है, जो दिव्यांगों के सामाजिक कल्याण की दिशा में काम करता है। यह संगठन पैरा-एथलीटों के लिए विभिन्न टूर्नामेंट और चैम्पियनशिप आयोजित करने में सक्रिय रूप से शामिल रहा है। यह टूर्नामेंट डिस्एबल्ड स्पोर्टिंग सोसायटी, आगरा (यूपी) का एक सपना था, जिसकी स्थापना 9 मई, 2007 को हुई थी। इसने भारत के शारीरिक रूप से दिव्यांगों के लिए एक भारतीय क्रिकेट टीम की स्थापना की थी।

टीमों के 8 कप्तानों में गुजरात फाइटर्स के लक्ष्मण बिरहाडे, महाराष्ट्र टाइगर्स के रमेश सरताप, उत्तर प्रदेश हीरोज के ललित पाठक, उत्तराखंड वारियर्स के राजेंद्र सिंह धामी, चेन्नई टीम के अनिल बंदु पवार और दिल्ली सुपरस्टार के सुनील चौधरी, बिहारी दबंग के विनोद ठाकुर, राजस्थान राजवाड़ा के रहमान शामिल हैं। सभी कप्तान मैच को लेकर काफी उत्साहित हैं।

error: Content is protected !!