उत्तराखंड में 2915 नए कोरोना संक्रमित मिले

Share Now

देहरादून। उत्तराखंड में कोरोना संक्रमण लगातार बढ़ता जा रहा है। बुधवार को राज्य में 2915 नए कोरोना संक्रमित मरीज मिले और तीन संक्रमितों की मौत हुई। खानपुर विधायक प्रणव सिंह चौंपियन और उनका पुत्र भी संक्रमित पाए गए हैं। राज्य में कोरोना संक्रमण की दर 11.29 प्रतिशत के चिंताजनक स्तर पर पहुंच गई है। स्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसार बुधवार को देहरादून में सर्वाधिक 1361, नैनीताल में 424, हरिद्वार में 374, यूएस नगर में 217, अल्मोड़ा में 85, बागेश्वर में 34, चमोली में 27, चम्पावत में 119, पौड़ी में 131, पिथौरागढ़ में 70, रुद्रप्रयाग में नौ, टिहरी में 63 और उत्तरकाशी में एक व्यक्ति में कोरोना संक्रमण पाया गया है। एम्स ऋषिकेश में एक, नैनीताल में एक जबकि पौड़ी के कोटद्वार अस्पताल में एक मरीज की मौत हो गई।
इसके साथ ही राज्य में कुल मरीजों की संख्या तीन लाख 57 हजार 219 हो गई है। जबकि अभी तक कुल 7433 मरीजों ने कोरोना संक्रमण के बाद अपनी जान गंवाई है। बुधवार को राज्य के विभिन्न अस्पतालों व होम आईसोलेशन से 1335 मरीजों को डिस्चार्ज किया गया जिससे एक्टिव मरीजों की संख्या 8018 हो गई है। उत्तराखंड में कोरोना संक्रमण की दर चिंताजनक स्तर से आगे बढ़ गई है। 10 प्रतिशत की संक्रमण दर को चिंताजनक माना जाता है। लेकिन राज्य में बुधवार को संक्रमण की दर 11.29 प्रतिशत रही। राज्य की विभिन्न लैब से 22 हजार 906 सैंपलों की रिपोर्ट आई जबकि 29 हजार 599 सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं। राज्य में मरीजों के ठीक होने की दर लगातार घटते हुए 93 फीसदी के करीब पहुंच गई है।
हरिद्वार जिले में बुधवार को कोरोना पॉजिटिव मरीजों का आंकड़ा साढ़े तीन सौ के पार पहुंच गया। खानपुर विधायक प्रणव सिंह चौंपियन और उनका पुत्र भी संक्रमित पाए गए हैं। सीएमओ कार्यालय के तीन अन्य कर्मचारी भी कोरोना की चपेट में आ गए हैं। स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के अनुसार सबसे अधिक 149 कोरोना के मरीज रुड़की शहर में मिले हैं। उधर, मेला अस्पताल में भर्ती कोरोना रोगियों की संख्या सात हो गई है।
हरिद्वार जिले में सात दिन में डेढ़ हजार से अधिक कोरोना पॉजिटिव मरीज मिल चुके हैं। खानपुर विधायक और उनका पुत्र ट्रूनेट जांच में कोरोना पॉजिटिव आए हैं। स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट में बुधवार को 351 कोरोना के नए मरीज जिले में सामने आए हैं। पॉजिटिव मरीजों में 231 आरटीपीसीआर, रैपिड एंटीजन में 89 और ट्रूनेट में 31 लोग कोरोना पॉजिटिव आए हैं।
जिला महिला अस्पताल में जांच के बाद 12 दिन का नवजात शिशु भी कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। महिला अस्पताल के वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. संदीप निगम ने बताया कि चंडीघाट के निकट रहने वाला परिवार बच्चे को दिखाने अस्पताल लाए थे। जिसकी जांच करने पर वह बच्चा पॉजिटिव आ गया था। परिजनों को बच्चे को दून ले जाने के सलाह दी गयी थी। जिसके लिए 108 को भी बुला लिया गया था। लेकिन परिजन बच्चे को लेकर चले गए थे। जिसकी सूचना उच्चाधिकारियों को दे दी गयी थी। जिससे स्वास्थ्य विभाग उसको ट्रेस कर इलाज मुहैया करा सके। स्वास्थ्य विभाग की सूची के अनुसार रुड़की में सबसे अधिक 149 कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं। हरिद्वार शहर में यह संख्या 76 है। बहादराबाद में 56, नारसन में 5 मरीज मिले हैं। लक्सर में चार, भगवानपुर में कोरोना का एक मरीज मिला है। 60 अन्य राज्यों एवं जिले के लोग जांच में पॉजिटिव आए हैं।
तीर्थनगरी ऋषिकेश में कोरोना की रफ्तार कम नहीं हो रही है। बुधवार को संक्रमण के रिकार्ड 141 नए मामले सामने आए हैं। जिसमें लक्ष्मणझूला घूमने आए 71 पर्यटक भी शामिल हैं। जबकि सरकारी अस्पताल ऋषिकेश में हुई जांच में 46 में कोरोना की पुष्टि हुई है। यमकेश्वर ब्लॉक के नोडल अधिकारी डा. राजीव कुमार 71 पर्यटक कोरोना पॉजिटिव आए है। ये लोग दिल्ली, गुजरात, यूपी समेत अन्य राज्यों के रहने वाले है। सभी वापस लौट चुके हैं। उन्हें ट्रेस किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!