प्रदेश में 3848 नए कोरोना संक्रमित मिले, दो की मौत

Share Now

देहरादून। उत्तराखंड में कोरोना संक्रमण लगातार बढ़ता जा रहा है। शनिवार को राज्य में 3848 नए कोरोना संक्रमित मिले, दो संक्रमितों की मौत हो गई। इसके साथ ही राज्य में कुल मरीजों की संख्या तीन लाख 67 हजार से अधिक हो गई है। जबकि मरने वालों का आंकड़ा 7440 पहुंच गया है। राज्य में एक्टिव मरीजों की संख्या भी बढ़कर 14 हजार 892 हो गई है। स्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसार शनिवार को देहरादून में 1362, नैनीताल में 719, हरिद्वार में 641, यूएस नगर में 412, अल्मोड़ा में 128, बागेश्वर में 75, चमोली में 63, चम्पावत में 67, पौड़ी में 168, पिथौरागढ़ में 50, रुद्रप्रयाग में 26, टिहरी में 109 और उत्तरकाशी में 28 नए मरीज मिले हैं। यूएस नगर और नैनीताल जिले के अस्पतालों में एक एक संक्रमित मरीजों की मौत हो गई है।
राज्य भर के अस्पतालों और होम आईसोलेशन से कुल 1184 मरीजों को इलाज के बाद डिस्चार्ज किया गया। जिससे एक्टिव मरीजों का आंकड़ा 14892 हो गया है। शनिवार को विभिन्न लैब से कुल 27135 सैंपलों की रिपोर्ट आई जबकि 30 हजार से अधिक सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं। राज्य में कोरोना संक्रमण की दर 12.42 प्रतिशत जबकि मरीजों के ठीक होने की दर 92 प्रतिशत से कम रह गई है। राजधानी देहरादून में छह हजार से अधिक एक्टिव मरीज हो गए हैं। रुड़की में कोरोना मरीजों का आंकड़ा बढ़ रहा है। अकेले रुड़की में ही 237 मरीज मिले हैं। आसपास क्षेत्र में मिलाकर आंकड़ा 297 पहुंच गया। सिविल अस्पताल के सीएमएस, एसपी देहात भी संक्रमण की चपेट में आए हैं। कोरोना की दूसरी लहर के बाद अब फिर से बढ़ते आंकड़े लोगों को डराने लगे हैं। शनिवार को जारी स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के अनुसार रुड़की में 237 मरीज मिले हैं।
एसपी देहात परमेंद्र डोबाल और उनके साथ तैनात एक पुलिस कर्मी भी संक्रमण की चपेट में आए हैं। एक प्राइवेट इंजीनियरिंग कालेज में 19 छात्र और कर्मचारियों की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई हे। डायट में तैनात पांच कर्मी भी कोरोना संक्रमित हुए है। एक कार शोरूम के कर्मचारी भी पॉजिटिव पाए गए हैं। इसके अलावा सुभाष नगर, माधोपुर, गणेशपुर,कृष्णा नगर, सोलानीपुरम, ढंडेरा, एमएच रुड़की, गोविंद नगर गणेशपुर पूर्वावली, मोहल्ला सोत, वर्ल्ड बैंक कॉलोनी, सिविल लाइंस, प्रीत विहार, नारसन में 19, भगवानपुर में 28, लक्सर में 12 और खानपुर में एक व्यक्ति की रिपोर्ट पॉजिटिव आयी है।
राजकीय अस्पताल ऋषिकेश में 252 लोगों ने आरटीपीसीआर जांच करायी थी, जिसमें 59 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। स्वास्थ्य पर्यवेक्षक एसएस यादव ने बताया कि शुक्रवार को आरटीपीसीआर सैंपल एम्स ऋषिकेश भेजे गए थे, जिनकी रिपोर्ट शनिवार को मिली है। बताया कि 59 संक्रमितों में 49 को कोरोना किट उपलब्ध करा दी है। सभी को 10 दिन होमआइसोलेशन में रखा गया है। ऋषिकेश के सरकारी अस्पताल में कोरोना जांच कराने वालों की भीड़ बढ़ने लगी है। मामूली खांसी जुकाम वाले भी जांच के लिए आ रहे हैं। कोरोना की तीसरी लहर खतरनाक होती जा रही है। ऊधमसिंह नगर में शुक्रवार रात पूरे सात माह बाद कोरोना से पहली मौत हुई है। एक 75 वर्षीय वृद्ध ने निजी अस्पताल में इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। राजपुरम कॉलोनी निवासी 75 वर्षीय वृद्ध को लगभग एक सप्ताह पहले स्वास्थ्य खराब होने और सांस लेने में दिक्कत होने की शिकायत पर एलडी भट्ट सरकारी अस्पताल में लाया गया था। यहां आरटीपीसीआर सैंपल में रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!