BREAKING NEWS

उत्तराखंड मे मुफ्त टीका करण

प्रदेश में 463 नए कोरोना संक्रमित मरीज मिले, 19 की मौत

213

देहरादून। उत्तराखंड में पिछले 24 घंटों में कोरोना संक्रमण के 463 नए मामले दर्ज किए गए। वहीं 19 मरीजों की मौत हुई है। इसके अलावा 695 मरीजों को आज ठीक होने के बाद घर भेजा गया।  प्रदेश में अब तक कोरोना के कुल मामलों की संख्या तीन लाख 36 हजार 616 हो गई है। इनमें से तीन लाख 18 हजार 930 लोग ठीक हो चुके हैं। वहीं, वर्तमान में 5737 सक्रिय मरीजों का उपचार चल रहा है। प्रदेश में 24 घंटे में 19 कोरोना मरीजों की मौत हुई है। राज्य में कोरोना के चलते अब तक 6928 लोगों की जान जा चुकी है।
   स्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसार शनिवार को सबसे अधिक 124 मरीज देहरादून जिले में मिले हैं। जबकि अन्य जिलों में सौ से कम मरीज मिले हैं। उत्तरकाशी और रुद्रप्रयाग जिलों में नए मरीजों की सख्या दहाई की संख्या से भी कम रही है। शनिवार को 29 हजार के करीब सैंपलों की रिपोर्ट आई जबकि 19 हजार के करीब सैंपल जांच के लिए भेजे गए। विभिन्न अस्पतालों में इलाज करा रहे 695 मरीज इलाज के बाद डिस्चार्ज किए गए जिससे एक्टिव मरीजों की संख्या पांच हजार से कुछ ही अधिक रह गई है। जबकि तीन लाख 18 हजार से अधिक मरीज अभी तक ठीक हो गए हैं। राज्य में कोरोना संक्रमण की दर सात प्रतिशत के करीब जाती दिख रही है जबकि ठीक होने वालों का प्रतिशत भी 75 प्रतिशत के करीब पहुंच गया है। राज्य में शनिवार को 19 मरीजों की मौत हुई। सबसे अधिक तीन मरीजों की मौत एम्स ऋषिकेश में हुई जबकि अन्य अस्पतालों में इक्का दुक्का मरीजों ने दम तोड़ा। शनिवार को लम्बे समय बाद राज्य में कोई भी बैकलॉग डेथ का डेटा सामने नहीं आया। राज्य में दूसरी लहर के दौरान नौ मई से लगातार बैकलॉग डेथ के मामले सामने आ रहे हैं और तकरीबन एक हजार मरीजों की मौत इस दौरान देर से दिखाई गई। लेकिन शनिवार के बुलेटिन में कोई भी बैकलॉग डेथ नहीं दिखाई गई है।
हरिद्वार में कोरोना संक्रमितों के केस भले जिले में कम हो गए हों लेकिन अभी भी इनके आने का सिलसिला लगातार जारी है। शनिवार को जिले में 64 कोरोना संक्रमित सामने आए हैं, जबकि 1 व्यक्ति ने सरकारी आंकड़े के अनुसार कोरोना से दम तोड़ दिया। सरकारी आंकड़ों के अनुसार शनिवार को सीसीसी में भर्ती मरीजों का आंकड़ा घटकर 06 दर्ज किया गया है। जनपद में होम आइसोलेशन में मरीजों की संख्या घटकर 696 हो गयी है जबकि एक्टिव केस घटकर 765 पर आ गए हैं। अब तक जिले में 50267 पॉजिटिव केस सामने आ चुके हैं। विभिन्न सीसीसी से 12 लोगों को शनिवार को डिस्चार्ज कर दिया गया। बीते कई दिनों से कोरोना संक्रमित आने के बाद 308 लोगों को होम आइसोलेशन से भी अवमुक्त कर दिया गया।
प्रदेश में कोरोना संक्रमण थमने से अब पाबंदी भी कम होने लगी है। वर्तमान में आठ जनपदों में अब 95 कंटेनमेंट जोन रह गए हैं। जबकि पांच जिलों में एक भी कंटेनमेंट जोन नहीं है। कोरोना की दूसरी लहर में संक्रमण को रोकने के लिए जिला प्रशासन के माध्यम से कंटेनमेंट जोन बना कर पाबंदी लगाई गई थी। मई माह में 13 जनपदों में चार सौ से अधिक कंटेनमेंट जोन घोषित किए गए थे। संक्रमण की रफ्तार धीमी होने के साथ ही कंटेनमेंट जोन लगातार कम हो रहे हैं। वर्तमान में देहरादून, हरिद्वार, पौड़ी, उत्तरकाशी, चंपावत, चमोली, टिहरी, अल्मोड़ा जिले में 95 कंटेनमेंट जोन हैं। जहां पर आवश्यक सेवाओं को छोड़ कर अन्य गतिविधियों पर पूर्ण प्रतिबंध है। ऊधमसिंह नगर, पिथौरागढ़, बागेश्वर, रुद्रप्रयाग और नैनीताल जिले में एक भी कंटेनमेंट जोन नहीं है।

राज्य में 38 हजार को लगी वैक्सीन

देहरादून। हेल्थ बुलेटिन के अनुसार राज्य में शनिवार को 38 हजार के करीब लोगों को कोरोना से बचाव का टीका लगाया गया। राज्य में अभी तक सात लाख के करीब लोगों को वैक्सीन की दोनों डोज लग चकी हैं। 25 लाख से अधिक लोगों को वैक्सीन की एक डोज लग चुकी हैं। जबकि 18 प्लस आयु वर्ग में पांच लाख के करीब युवाओं को टीका लगाया गया है।




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!