संस्कृत स्कूलों की वार्षिक गृह और प्री बोर्ड परीक्षाएं 2 मार्च से शुरू होंगी

Share Now

देहरादून। संस्कृत स्कूलों की वार्षिक गृह और प्री बोर्ड परीक्षाएं 2 मार्च से शुरू होंगी। इसके बाद अप्रैल पहले या दूसरे सप्ताह में 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षाएं कराई जा सकती हैं। संस्कृत शिक्षा विभाग परीक्षा तैयारियों में जुट गया है। उत्तराखंड में 95 संस्कृत स्कूल-कॉलेज चल रहे हैं। इनमें से 6 नैनीताल जिले में हैं। कोरोना के कारण लंबे समय तक इन स्कूल-कॉलेजों को बंद रखा गया था।
शासन से एसओपी जारी होने के बाद 31 जनवरी से 10वीं और 12वीं की कक्षाएं शुरू कर दी गई थीं, जबकि अन्य छोटी कक्षाओं का संचालन 7 फरवरी से शुरू हुआ था। कोरोना संक्रमण और चुनावी समर के चलते काफी कम संख्या में विद्यार्थी स्कूल आ रहे थे।
स्कूली शिक्षा विभाग फरवरी अंतिम सप्ताह में गृह परीक्षा कराने की घोषणा कर चुका है। वहीं, अब स्कूल-कॉलेजों में बढ़ती छात्रों की उपस्थिति को देखते हुए संस्कृत शिक्षा विभाग ने भी 2 मार्च से 10वीं और 12वीं कक्षा की प्री-बोर्ड परीक्षा कराने का निर्णय लिया है। इसी के साथ ही 2 मार्च से कक्षा 6,7,8 और 9 की वार्षिक गृह परीक्षा भी शुरू की जाएगी। इन परीक्षाओं के संपन्न होने के बाद अप्रैल पहले या दूसरे सप्ताह में बोर्ड परीक्षाओं की भी शुरुआत हो सकती है। श्री महादेव गिरी संस्कृत स्नाकोत्तर महाविद्यालय, हल्द्वानी के प्रधानाचार्य डॉ. नवीन चंद्र जोशी ने बताया कि गृह परीक्षा और प्री-बोर्ड परीक्षा की तैयारी पूरी कर ली गई है। संस्कृत शिक्षा प्रभारी उप निदेशक डॉ.पद्माकर मिश्र ने बताया कि राज्य के सभी 95 स्कूलों में एक साथ गृह परीक्षा होगी। इसके बाद बोर्ड परीक्षा कराने पर विचार किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!