खटीमा – मगरमच्छ मारने पर आधे दर्जन से अधिक लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज

Share Now

खटीमा। वन विभाग ने आधे दर्जन से अधिक ग्रामीणों पर नामजद मगरमच्छ को मारने का मुकदमा दर्ज किया है। तीन जुलाई को मेहरबान नगर गांव में बहने वाली देवहा नदी में मगरमच्छ द्वारा एक बालक को शिकार बनाए जाने से नाराज ग्रामीणों ने मगरमच्छ को मार-मारकर घायल कर दिया था, जिसके बाद मगरमच्छ की मौत हो गई थी।
मगरमच्छ की मौत के बाद वन विभाग ने कड़ा एक्शन लेते हुए वन्य जीव संरक्षण अधिनियम के तहत ग्रामीणों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है। वन विभाग द्वारा दर्ज मुकदमे में प्रियांशु, दीपांशु, विपिन, अमित, संत कुमार और अमित कुमार को नामजद किया गया है। साथ ही कई अज्ञात ग्रामीण बताए गए हैं।
वहीं, डीएफओ संदीप कुमार ने बताया कि खटीमा वन रेंज में वन्य जीव संरक्षण अधिनियम के तहत 6 नामजद और कई अज्ञात ग्रामीणों के खिलाफ मगरमच्छ को पीट-पीटकर मारने का मुकदमा दर्ज किया गया है। जिसमें नियमानुसार कार्रवाई की जा रही है। दरअसल, खटीमा के मेहरबान नगर में तीन जुलाई को देवहा नदी में मगरमच्छ ने 13 साल के बच्चे को शिकार बनाया था। वीर सिंह अपनी भैंस को नदी पार करा रहा था। तभी मगरमच्छ ने उस पर हमला बोल दिया। इसमें वह घायल हो गया। घटना की सूचना के बाद सैकड़ों ग्रामीणों ने नदी में दिख रहे एक मगरमच्छ को पकड़ा और उसे जमकर मारा। मगरमच्छ का एक्स-रे करने पर उसके अंदर किसी भी प्रकार का कोई मानव अंग नहीं मिला था। घायल मगरमच्छ को पंतनगर ले जाया गया, जहां इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!