सीडीओ ने खेल महाकुंभ की तैयारियों को लेकर ली समीक्षा बैठक

Share Now

देहरादून। जिलाधिकारी सोनिका के निर्देश के क्रम में मुख्य विकास अधिकारी झरना कमठान ने जिला कलेक्ट्रेट में खेल महाकुंभ 2022 की जनपद देहरादून में तैयारियों के संबंध में रेखीय विभाग के अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश देते हुए कहा कि युवाओं को इलेक्ट्रॉनिक संस्कृति से प्लेग्राउंड संस्कृति की ओर आकर्षित किया जाए। कहा कि अधिक से अधिक प्रतिभाशाली युवाओं को मोटिवेट करते हुए प्रतियोगिताओ के लिए चयन करें। जिससे युवाओं को अपनी प्रतिभा प्रदर्शित करने को मौका मिल सकें।
प्रांतीय रक्षक दल विभाग के अधिकारियों ने बैठक में जानकारी दी कि राज्य में खेलों का वातावरण सृजित करने, युवाओं एवं दिव्यांग जनों का खेलों के प्रति आकर्षण पैदा करने, 38 वें राष्ट्रीय खेलों की मेजबानी के दृष्टिगत राज्य में खेलों का माहौल तैयार करने, प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को चिन्हित करने के उद्देश्य से खेल शिक्षा एवं पंचायती राज विभाग के सहयोग से युवा कल्याण एवं प्रांतीय रक्षक दल विभाग द्वारा विगत वर्षों की भांति 2022-23 में भी खेल महाकुंभ 2022 का आयोजन किया जा रहा हैै। खेल महाकुंभ 19 सितंबर 2022 से 28 नवंबर 2022 तक प्रस्तावित हैै। उन्होने बताया कि न्याय पंचायत, विकासखंड, जनपद एवं राज्य स्तर की प्रतियोगिताओं के दौरान अधिक से अधिक प्रतिभाशाली खिलाड़ियों का चयन किया जाना है। खेल महाकुंभ के अंतर्गत राज्य के अधिक से अधिक युवाओं को प्रतिभाग करने का लक्ष्य है। चयनित प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को उच्च स्तरीय प्रशिक्षण प्रदान कर खेल विभाग द्वारा संचालित स्पोर्ट्स कॉलेज एवं खेल छात्रावास में प्रवेश दिए जाने के साथ ही इस प्रशिक्षण के माध्यम से युवाओं को सेना अर्धसैनिक बल पुलिस आदि में भर्ती के दौरान लाभ दिलाए जाने का लक्ष्य है।
खेल महाकुंभ 2022 में न्याय पंचायत से राज्य स्तर तक के 21 वर्ष तक के युवा प्रतिभाग कर सकते हैं। न्याय पंचायत के तहत अथवा उसके निकटस्थ युवा जो नगर पंचायत नगर पालिका, नगर निगम क्षेत्र में निवासरत है, वह अपने निकटतम न्याय पंचायत में प्रतिभाग कर सकते हैं। इसी प्रकार विकासखंड के तहत अथवा उसके निकटस्थ युवा जो नगर पंचायत, नगर पालिका, नगर निगम क्षेत्र में निवासरत है वह अपनी निकटतम विकासखंड में प्रतिभाग कर सकते हैं। जनपद स्तर पर जडो, ताइक्वांडो ,बॉक्सिंग, कराटे ,टीटी, हैंडबॉल, बॉस्केटबॉल तथा 17 से 21 वर्ष की आयु वर्ग के विशेष पैंटाथलान प्रतियोगिता एवं अन्य खेल विकास खंड के चयनित टीम से किया जाएगा। राज्य स्तर पर जनपद के चयनित खिलाड़ियों को प्रतिभाग कराया जाएगा। बैठक में जिला युवा कल्याण एवं प्रांतीय रक्षक दल अधिकारी चमन सिह चैहान, जिला क्रीडा अधिकारी शबाली गुरूंग, जिला शिक्षा अधिकारी आर एस रावत, सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!