उत्तराखंड पुलिस को समर्पित, अलकनंदा – गंगा बनने से पहले ऐसे निभाती है अपने हिस्से की जिम्मेदारी

Share Now

प्रदेश भर में कोविड19 से आम जन को सुरक्षा देने में जुटी उत्तराखंड पुलिस के जवान भी आखिर इंसान ही है, उन्हें भी कोरोना संक्रमण हो सकता है, जिसके खिलाफ हर जवान बड़ी मुस्तैदी से लड़ भी रहा है, आज के कोरोना काल मे खाकी ने भी अपनी पहिचान बदली है, कानून व्यवस्था के साथ ही मित्र होने का तमगा तो कोरोना ने ही दिया है। इस महामारी में जब घर के सभी लोग संक्रमित हो जाय तो उन्हें एक फोन काल पर जरूरी सामान उपलब्ध कराना हो अथवा कोरोना संक्रमित व्यक्ति की मौत होने पर नाते रिश्तेदारों ने आने से इनकार कर दिया हो ऐसे में जो पुलिस के जवान आपके सगे संबंधी बनकर अंतिम संस्कार में सामिल हो रहे है ऐसे जवानों की मदद के लिए Uttarakhand Police wives welfare association (UPWWA), की अध्यक्षा श्रीमती अलकनंदा अशोक, धर्मपत्नी श्री अशोक कुमार (IPS), पुलिस महानिदेशक उत्तराखंड ,

मा गंगा की तरह निश्छल भाव से पहाड़ से लेकर मैदान तक सभी पुलिस जनों और उनके परिवारजनों की चिंता एक माँ की तरह कर रही है, मातृ दिवस पर प्रदेश का पुलिस परिवार खुद को गौरवांवित महसूस कर रहा है। प्रदेश के साथ ही uppwa का जिला स्तर पर गठन हुआ है जिसमे पुलिस कप्तान की पत्नी को यह महत्वपूर्ण जिम्मेदारी दी गयी है। उत्तरकाशी जिले में पुलिस कप्तान मणिकांत मिश्रा जी की धर्म पत्नी श्वेता चौबे खुद देहरादून में एसपी सिटी रह चुकी है और वर्तमान में एसपी विजिलेंस की जिम्मेदारी लिए हुए है लिहाजा उत्तरकाशी में अपनी जिम्मेदारी सब इंस्पेक्टर गीता को देकर अपनी रूटीन जिम्मेदारी के साथ उत्तरकाशी में तैनात अपने पति और पुलिस कप्तान मणिकांत मिश्रा के साथ भी जिम्मेदारी साझा कर रही है।

वर्तमान समय में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर दिन-प्रतिदिन बढती ही जा रही है जिसके दृष्टिगत पुलिस लागातार ड्यूटी कर रही है जिसके कारण पुलिस जवानों व उनके परिवार जनों में भी इसका खतरा बढ रहा है। Uttarakhand Police wives welfare association (UPWWA), की अध्यक्षा श्रीमती अलकनंदा अशोक, धर्मपत्नी श्री अशोक कुमार (IPS), पुलिस महानिदेशक उत्तराखंड महोदय, की प्रेरणा से, वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण, से बचाव एवं रोकथाम हेतु पुलिस लाईन परिसर में निवासरत पुलिस कर्मियों एवं उनके परिजनों के साथ-साथ स्थानीय नागरिकों को कोविड-19 संक्रमण के खतरे से सुरक्षित रखने के उद्देश्य के क्रम में UPWWA को जनपद में और अधिक विस्तारित करते हुये श्री मणिकांत मिश्रा, पुलिस अधीक्षक उत्तरकाशी के निर्देशानुसार पुलिस लाइन परिसर में रह रहे जवानों एवं उनके परिवार जनों की सुरक्षा हेतु दैनिक रुप से प्रयोग की जाने वाली वस्तुएं जैसे-फल,सब्जी, राशन इत्यादि का पुलिस लाइन में स्टोर रखवाया गया है।

इसके साथ ही कोरोना संक्रमित पुलिस जवानों व उनके परिजनों का एक व्हटसएप्प ग्रुप तैयार करवाया गया जिसमें संक्रमित जवानों या उनके परिवार जनों के द्वारा किसी भी प्रकार की समस्या या खाद्य सामग्री की मांग करने पर उन्हें तत्काल आवश्यक सामग्री उपलब्ध करवाई जा रही है।
उत्तरकाशी पुलिस की इस पहल से पुलिस लाइन में निवासरत पुलिस कर्मियों के परिजनों के साथ-साथ आस-पास के जरुरतमंद लोगों को भी इसका लाभ मिलेगा, उन्हें अनावश्यक बाजार जाने की आवश्यक्ता नहीं पडेगी।
आपको बताते चलें कि उपवा (UPWWA) की अध्यक्षा श्रीमती अलकनंदा अशोक लगातार एसपी उत्तरकाशी श्री मणिकांत मिश्रा एवं उनकी पत्नी से संपर्क साधते हुए पुलिस और उनके परिवारजनों के कुशल क्षेम की सूचना प्राप्त करते रहती हैं ।
अपने व्यस्त और अंतहीन दैनिक दायित्वों को पूरा करते हुए भी उत्तराखंड पुलिस और उनके परिवारजनों के प्रति इस प्रकार का स्नेह और उनके स्वस्थ होने की कामना श्रीमती अलकनंदा जैसी महान नारी में ही संभव है। आज मातृ दिवस के रूप में मनाया जाने वाला यह दिन सही में पुलिस परिवार के लिए एक उत्सव हो गया है और वे सोचने लगे हैं कि कोई ऐसा है जो मां के समान हमारा ध्यान रख रहा है । समस्त पुलिस परिवार श्रीमती अलकनंदा अशोक को आज के दिन श्रद्धा से देखने लगा है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!