परिवहन मंत्री चंदन राम दास से की चारधाम यात्रा के किराए में 30 प्रतिशत वृद्धि की मांग

Share Now

ऋषिकेश। परिवहन कंपनियों के संचालकों ने परिवहन मंत्री चंदन राम दास से चारधाम यात्रा के किराए में 30 प्रतिशत वृद्धि करने का मुद्दा उठाया है। हवाला दिया कि पिछले तीन साल में डीजल का दाम 67 प्रतिशत तक बढ़ गया है, लेकिन प्रति यात्री किराया तब से जस का तस है।
यातायात पर्यटन विकास सहकारी संघ ऋषिकेश के उपाध्यक्ष नवीन रमोला और श्रीनगर गढ़वाल एकल मार्ग के अध्यक्ष योगेश उनियाल के नेतृत्व में परिवहन कंपनियों का एक प्रतिनिधिमंडल देहरादून में परिवहन मंत्री चंदन राम दास से मिला। परिवहन कारोबारियों ने मांगपत्र सौंपकर आगामी चारधाम यात्रा के किराये में बढ़ोतरी करने की मांग उठाई। बताया कि कोविड संकट के चलते बीते दो साल चारधाम यात्रा स्थगित रही, इसका सर्वाधिक असर परिवहन व्यवसाय पर पड़ा है। बस मालिक से लेकर चालक, परिचालक आर्थिक तंगी से जूझ रहे हैं।
अब जब इस बार चारधाम का आगाज हो रहा तो परिवहन व्यवसाय को महंगाई ने प्रभावित कर दिया है। वर्ष 2019 में डीजल का दाम प्रति लीटर 58 रुपये था जो अब 2022 में बढ़कर 97 रुपये हो गया है। इसी तरह बस की नई चेसिस 73 प्रतिशत, टायर 26 प्रतिशत महंगे होने के साथ ही इंश्योरेंश, टैक्स में भी वृद्धि हुई है, लेकिन पिछले चार साल से प्रति यात्री किराया नहीं बढ़ा है। परिवहन व्यवसाय को मंदी से उबारने के लिए चारधाम यात्रा के किराये में वृद्धि होनी जरूरी है। परिवहन मंत्री ने प्रतिनिधिमंडल को मामले में उचित कार्रवाई का आश्वासन दिया है। मौके पर डिस्टिक रोड के अध्यक्ष हरीश नौटियाल, ओमप्रकाश रुडोला आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!