धारचूला : कूड़े के ढेर से अस्पताल मे संक्रमण तो पेय जल श्रोत के प्रदूषित होने का बढ़ा खतरा

Share Now

प्रदेश मे सफाई कर्मचारियो की हड़ताल का असर अब आम लोगो पर भी पड़ने लगा है | पिथौरागढ़ जिले के सीमांत धारचूला मे जिला अस्पताल के पास कूड़े से जहा संक्रामण का खतरा बढ़ गया है वही पनि के श्रोत के पास भी कूड़े के ढेर से जल प्रदूषण की संभावना बढ़ गयी है | विपक्षी कॉंग्रेस को इस बहाने सरकार को घेरने का मौका मिल गया है

नदीम परवेज़ धारचूला

प्रदेश भर में सफाई कर्मचारियों के हड़ताल में चले जाने से अब उसका  असर पूरे प्रदेश में पड़ता दिखाई दे रहा है | सीमांत बोर्डर क्षेत्र धारचूला भी  इससे अछूता नहीं है।  धारचूला मैं सफाई कर्मचारियों के हड़ताल में जाने से जगह जगह कूड़े के ढेर लगे गये है , जिसकी दुर्गंध से लोगो का बाजार में निकलना  मुश्किल हो गया है । वही उपजिला चिकित्सालय के पास  कूड़े का ढेर लगने से अस्पताल में भी दुर्गंध फेलने लगी है ।

एक तरफ डबल्यूएचओ के द्वारा कोरोना की तीसरी लहर की आने का अंदेशा जताया गया है, वही दूसरी ओर प्रदेश में सफाई कर्मचारियों के हड़ताल में जाने से अन्य बरसाती  बीमारियों के फैलने का भी खतरा बढ़  गया है ।

अस्पताल परिसर के बाहर  कूड़े का ढेर लगने की  वजह से अस्पताल प्रबंधन ने भी महामारी फैलने की आशंका जताई है । सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ महेंद्र जायसवाल ने बताया की सफाई कर्मचारियों के हड़ताल में चले जाने से नगर में कूड़े के ढेर लगे है, जिससे कोरोना महामारी के साथ ही अन्य बीमारियों का क्षेत्र में खतरा बढ़  रहा है । नगर में लग रहे कूड़े के ढेर से आक्रोशित कॉंग्रेस कार्यकर्ताओ ने कूड़ा हटाने की मांग को लेकर एसडीएम से मुलाकात की और  नगर में संक्रमण फैलने की आशंका जताई। प्रदेश सचिव कांग्रेस नेत्र कुंवर ने कहा कि सफाई कर्मचारियों के आंदोलन को आज 7 दिन बीत चुके है ,  नगर कूड़े के ढेर से अटा   पड़ा है  ऐसे में संक्रमण का खतरा भी बढ़ रहा है सरकार जनता के स्वास्थ्य के प्रति गम्भीर नही,  सफाई कर्मचारियों की मांग को भी जल्दी पूरा करना चाहिए,  जिससे सभी को राहत मिले। वही धारचूला के स्थानीय निवासी  राकेश सिंह ने बताया की अस्पताल के बाहर गंदगी का अंबार लगा है जिससे वैक्सीनेशन करने पहुंचे लोगों को परेशानी हो रही है । और कूड़े के ढेर के पास ही पीने के पानी का स्रोत है। जिससे धारचूला में पानी की सप्लाई होती है ।जिसके लिए यहां  पर लोगों की आवाजाही रहती है ।गंदगी फैलने से लोगों के स्वास्थ्य मैं भी असर पड़ सकता है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!