Covid 19 के चलते नहीं होगा इस वर्ष उत्तरकाशी का दयारा बटर फेस्टिवल।

Share Now

विश्व प्रसिद्ध उत्तरकाशी दयारा बुग्याल में मनाया जाने वाला बटन फेस्टिवल कोविड-19 के चलते इस वर्ष नहीं मनाया जाएगा । ग्राम प्रधान सुशीला देवी और पर्यटन मेला समिति के मनोज राणा ने बताया की सोशल डिस्टेंसिंग और संक्रमण को देखते हुए ग्राम प्रधान के साथ चार पांच लोग मौके पर जाकर देवी देवताओं का पूजन कर वापस लौट आएंगे । स्थानीय लोगों और बाहर से आने आने वाले अतिथियों को मेले में आने की अनुमति नहीं होगी।

रवि रावत भटवाड़ी

उन्होंने कहा कि आने वाले वक्त में फिर से मेले को भव्य रूप से मनाया जाएगा इस बार लिया गया फैसला कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए इस बार जो फैसला लिया है उससे कोरोना से भी बचाव होगा और स्थानीय संस्कृति भी बची रहेगी।

बताते चलें कि पूर्व निर्धारित तिथि के अनुसार 16 अगस्त को रैथल गांव के ऊपर खूबसूरत दयारा बुग्याल में बटर फेस्टिवल मनाया जाता है , इस दौरान जंगल में अपने पशुओं के साथ ग्रामीण काश्तकार निचले इलाकों में उतरते हैं, खुद को भगवान कृष्ण का वंशज मानते हुए स्थानीय पशुपालक भगवान श्री कृष्ण की पूजा अर्चना करते हैं और दही हांडी छोड़ने के बाद मखमली मुलायम घास पर दूध मट्ठा मक्खन की होली के साथ स्थानीय संस्कृति को समेटे हुए लोक नृत्य आयोजित किया जाता है। फेस्टिवल को देखने के लिए जिले के अलावा बाहर से भी पर्यटक आते रहे हैं इस वर्ष बटर फेस्टिवल नहीं होने से पर्यटकों के चेहरे पर मायूसी जरूर है किंतु उन्हें उम्मीद है कि कोविड-19 का असर समाप्त होते ही अगले वर्ष नए जोश और उत्साह के साथ बटर फेस्टिवल का आयोजन होगा और उसमें और दुगने उत्साह से लोग शामिल हो सकेंगे

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!