घनसाली – अंतिम संस्कार – चिता से शव को उतार कर एसडीएम ने करवाया पोस्टमार्टम

Share Now

टिहरी जिले के अंतर्गत तहसील घनसाली में मानसिक रूप से बीमार एक व्यक्ति के चोटिल होने के बाद चुपचाप इसके अंतिम संस्कार की तैयारी की सूचना मिलने पर एसडीएम घनसाली शैलेंद्र सिंह नेगी ने नायब तहसीलदार को राजस्व पुलिस टीम के साथ मौके पर भेज कर अंतिम संस्कार रुकवाया और शव को पोस्टमार्टम के लिए जिला अस्पताल टिहरी पहुंचाया, साथ ही मृतक के भाई की तहरीर के आधार पर मुकदमा दर्ज करने के बाद 10 अक्टूबर की साम आरोपी ममराज पुत्र राजेंद्र प्रसाद सेमवाल निवासी पट्टी थाती कठुड तहसील बालगंगा को गिरफ्तार कर न्यायलय में पेश किया।
साथ ही मला संगीन होने के चलते और राजस्व पुलिस के पास संसाधनों की कमी को देखते हुए आगे की कार्यवाही के लिए मामले को सिविल पुलिस को स्थानांतरित करने के लिए डीएम को रिपोर्ट भेजी है

दिनांक 10 अक्टूबर 2023 को नायब तहसीलदार बाल गंगा परगना घनसाली जनपद टिहरी गढ़वाल को सूचना मिली कि  ग्राम रगस्या पट्टी थाती  कठुड  तहसील बालगंगा निवासी श्री शांतिलाल पुत्र मैंगसीरू  की मृत्यु हो गई है जिसके अंतिम संस्कार के लिए ग्रामीण शमशान घाट पर लाए हैं। घाट पर जब मृतक व्यक्ति के बदन से कपड़ा हटाया गया तो चोट के निशान मिले जिस पर परिजनों एवं ग्रामीणों द्वारा  हत्या की आशंका जताई गई.      परिजनों एवं ग्रामीणों ने बताया कि मृतक शांतिलाल कुछ समय से मानसिक रूप से बीमार  चल रहा था। उनकी पत्नी की मृत्यु कुछ वर्ष पूर्व हो गई थी जबकि एक बेटी की शादी हो चुकी है तथा दूसरी अविवाहित है तथा रिश्तेदारों के यहां रह रही है । मृतक शांतिलाल अकेले रहता था थे।

एसडीएम घनसाली उस समय “सरकार जनता के द्वार” कार्यक्रम के आयोजन मे मौजूद थे सूचना मिलते ही एसडीएम शैलेंद्र नेगी ने श्री रमेश प्रसाद बहुगुणा नायब तहसीलदार बालगंगा के नेतृत्व में राजस्व पुलिस टीम को श्री दिनेश सिंह नाथ कानूनगो बालगंगा तथा श्री गवर सिंह रावत क्षेत्रीय पटवारी बूढ़ाकेदार सहित मौके पर भेजा तथा मृतक  के शरीर को कब्जे में लेकर नियमानुसार पंचनामा कर पोस्टमार्टम  के निर्देश दिए गए ।नायब तहसीलदार बालगंगा के नेतृत्व में राजस्व पुलिस टीम द्वारा बूढ़ाकेदार के श्मशान घाट से मृतक की बॉडी को रिकवर किया गया तथा नियम अनुसार पंचनामा की कार्रवाई करते हुए श्री मनोहर सिंह नेगी राजस्व उप निरीक्षक बिनकखाल तथा मृतक के भाई श्री कुंवर लाल की सुपुर्दगी में पोस्टमार्टम हेतु जिला चिकित्सालय बोराडी जनपद टिहरी गढ़वाल भेजा गया ।

मृतक के भाई श्री कुंवर लाल द्वारा राजस्व पुलिस को एक लिखित तहरीर दी गई जिसके आधार पर श्री रमेश प्रसाद बहुगुणा नायब तहसीलदार के नेतृत्व में राजस्व पुलिस टीम  द्वारा श्री ममराज पुत्र श्री राजेंद्र प्रसाद सेमवाल निवासी पट्टी थाती  कठुड  तहसील बालगंगा को दिनांक 10 अक्टूबर 2023 अपराहन 6:45 बजे के लगभग गिरफ्तार किया गया है जिसे न्यायालय में पेश किया गया ।

उप जिला अधिकारी घनसाली द्वारा घटना की जानकारी जिलाधिकारी  टिहरी गढ़वाल तथा वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक टिहरी गढ़वाल के संज्ञान में लाई गई है । संगीन अपराध का मामला होने तथा राजस्व पुलिस के पास संसाधनों की कमी के दृष्टिगत आगे की कार्रवाई के लिए प्रकरण को सिविल पुलिस को स्थानांतरित किए जाने की रिपोर्ट  जिलाधिकारी को भेजी गई है

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!