एक के बाद एक आपदा – बगापानी के धामी गांव में बादल फटा 2 लोग लापता ।

Share Now

धारचूला पिथौरागढ़

बगापानी तहसील अन्तर्गत धामी गांव तोक भ्योला में बादल फटने से एक मकान दब गया जिसमें दो लोग और मवेशी लापता हो गए हैं । स्थानीय लोगों ने राहत कार्य शुरू कर दिया है ।

नदीम परवेज धारचूला

–पिथौरागढ़ जिले के बंगापानी तहसील स्थित धामी गाँव के भ्यौला तोक में बीती रात भारी बरसात से भुस्खलन हो गया भूस्खलन की चपेट में एक घर आ गया ।ओर घर मे रह रहे दो लोग और उनके मवेशी मलवे के नीचे दब गए । जिनकी तलाश जारी है
सभी लोग घटना के बाद से लापता बताए जा रहे हैं । मकान स्वामिनी 55 वर्षीय विशना देवी पत्नी हयात सिंह और 30 वर्षीय जवाहर सिंह पुत्र हयात सिंह लापता हैं । राजस्व निरीक्षक ओर उपजिलाअधिकारी मोकै पर पहुंच गये है ।

भगत मेहरा क्षेत्र पंचायत सदस्य

– रात को भारी बारिश के चलते पड़ोसियों को घटना की भनक तक नहीं लग सकी । सवेरे जब गांव वालों ने देखा तो घर वहां से गायब था । जवाहर सिंह पुत्र हयात सिंह की पत्नी मायके जाने के कारण घटना की शिकार नहीं हुई ।
जानकारी मिलने के बाद एस.डी.आर.एफ., पुलिस, प्रशासन और आपदा प्रबंधन की टीम मौके के लिए निकल गई है । स्थानीय लोगों ने सभी लापता लोगों की खोजबीन के लिए रैस्क्यू शुरू कर दिया है ।

मौसम के विपरीत होने के कारण राहत कार्य मे मुश्किलें सामने आ रही हैं। अभी पहाड़ी से पत्थर रख लगातार गिर रहे हे । मोके पर क्षेत्रीय पटवारी प्रदीप जोशी और उपजिलाअधिकारी अनिल कुमार शुक्ला NDRF SDRF भी पहुंच गयी है। एक शव मिल गया है जोहार सिह का ओर रेस्क्यू जारी है । जानवरों कि भी तलाश हो रही है साथ ही खतरे में ओर मकान है तो शिफ्ट करे जायेगै ।

+उपजिलाअधिकारी धारचूला

लगातार क्षेत्र में हो रही बारिश कै भूस्खलन बादल फटने का क्रम सिलसिलेवार जारी है और प्रशासन अपनी भूमिका को निभा रहा है । परंतु क्षेत्रीय ग्रामीण विस्थापन या सुरक्षित जगह की मांग पर लगातार मांग कर रहा है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!