तस्कर गिरफ्तारःभारी मात्रा में अवैध हथियार बरामद

Share Now

देहरादून। उत्तराखण्ड एसटीएफ व जिला पुलिस ने एक बड़े हथियार तस्कर को गिरफ्तार कर लिया गया है। जिसके कब्जे से भारी मात्रा में अवैध हथियार बरामद किये गये है। आरोपी शातिर किस्म का हथियार तस्कर है जो लगातार बीस वर्षो से अवैध हथियारों के कारोबार से जुडा हुआ है। साथ ही जिसके द्वारा बनाये गये हथियार उत्तरखण्ड सहित कई अन्य राज्यों में सप्लाई किये जाते रहे है तथा जो पहले पांच वर्ष पूर्व भी कई बने व अधबने हथियारों की खेप सहित गिरफ्तार किया जा चुका है।
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक एसटीएफ आयुष अग्रवाल द्वारा बताया गया कि बीती देर शाम एक पुख्ता सूचना के बाद एसटीएफ व थाना गदरपुर की पुलिस द्वारा एक ज्वांइट ऑप्रेशन करते हुए गदरपुर क्षेत्रान्तर्गत ग्राम खुशहालपुर के एक घर से भारी मात्रा में अवैध असलाह सहित एक हथियार तस्कर वचन सिंह पुत्र हजुर सिंह निवासी ग्राम खुशहालपुर थाना गदरपुर को गिरफ्तार किया गया है।
बताया कि गिरफ्तार तस्कर तस्कर वचन सिंह जो कि अवैध हथियारों को बनाने तथा मरम्मत का कार्य भी करता है पिछले करीब 20 वर्षों से अवैध हथियारों के काले कारोबार में लगा हुआ था। जिसकी सूचना एसटीएफ को मिली थी तब से एसटीएफ की एक टीम उसके ठिकानों में नजर रख रही थी। कल टीम को गोपनीय इनपुट मिला था कि वचन सिंह के घर में हथियारों की बड़ी खेप आयी है जिसपर टीम द्वारा उसके घर को चारों तरफ से घेरकर रेड की गयी तो घर के अन्दर से भारी मात्रा में अवैध हथियार बरामद हुए तथा घर में मौजूद वचन सिंह को गिरफ्तार किया गया।
गिरफ्तार आरोपी ने पूछताछ में बताया कि वह वर्ष 2003 से हथियारों की तस्करी कर रहा है वह उ.प्र. , उत्तराखण्ड, हरियाणा और पंजाब आदि राज्यों में हथियारों की सप्लाई करता आ रहा है, वह और उसके साथी कलकत्ती जंगल में जो कि उ.प्र. में स्थित हैं वहाँ असलाहों को बनाते आ रहे हैं। उनके बनाये असलाह की उ.प्र. में बहुत डिमांड है। बताया कि हमारे द्वारा अब तक करीब 1000 अवैध बन्दूकों व तंमचों की तस्करी उ.प्र. व उससे लगे राज्यों में की जा चुकी है।
एसएसपी एसटीएफ आयुष अग्रवाल द्वारा बताया गया कि पकड़ा गया आर्म्स डीलर वचन सिंह कई वर्षों से अवैध हथियारों धन्धे में लिप्त था उसके ऊपर वर्ष 2018 में थाना केलाखेड़ा में हथियारों की फैक्ट्री चलाने का मुकदमा दर्ज है। यह वैपन सप्लायर होने के साथ-साथ हथियारों का कारीगर भी है। हमारी टीम पिछले कई दिनों से हथियारों के इस नेटवर्क पर काम कर रही थी कल शाम टीम ने एक सूचना के आधार पर लोकल पुलिस की मदद से वचन सिंह को गिरफ्तार कर उसके पास से भारी मात्रा मे ंतमंचे व अन्य हथियार बरामद किये गये है। बहरहाल एसटीएफ द्वारा आरोपी वचन सिंह के खिलाफ सम्बन्धित धाराओं में मुकदमा दर्ज कर उसे न्यायालय में पेश कर जेल भेज दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!