स्पीकर ऋतु खंडूड़ी ने मशरूम ग्रोइंग प्लांट व फूड प्रोसेसिंग प्लांट का भ्रमण किया

Share Now

हरिद्वार। उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूडी भूषण ने हरिद्वार जनपद के अंतर्गत शनिवार को बुग्गावाला में स्थापित नेचर्स बेस्टो का मशरूम ग्रोइंग प्लांट एवं एमबी फूड्स द्वारा स्थापित फूड प्रोसेसिंग एवं पैकेजिंग प्लांट का भ्रमण किया। इस अवसर पर उन्होंने फल, सब्जी, मशरूम आदि के प्रोसेसिंग एवं पैकेजिंग प्लांट का निरीक्षण किया।
विधानसभा अध्यक्ष ने बुग्गावाला में मशरूम ग्रोइंग प्लांट पहुंच कर मशरूम के उत्पादन संबंधित विषय की जानकारी ली। इस अवसर पर प्लांट के मालिक अश्विनी शर्मा ने विधानसभा अध्यक्ष को अवगत किया कि 2018 में नेचर्स बेस्टो के नाम से मशरूम ग्रोइंग प्लांट शुरू किया गया था साथ ही अब फूड प्रोसेसिंग एवं पैकेजिंग प्लांट भी स्थापित किया गया है। उन्होंने जानकारी दी कि मशरूम की खेती सालों भर बिना खेत के, घर के अन्दर या झोपड़ी में फसल अवशेष यथा भूसा/पुआल आदि का उपयोग कर सफलतापूर्वक किया जा सकता है। यह एक कम अवधि की फसल है, जिसकी खेती में कम लागत लगाकर अधिक मुनाफा प्राप्त किया जा सकता है।मशरूम उत्पादन पश्चात् खेती के बचे अवशेषों का उपयोग कम्पोस्ट एवं वर्मी कम्पोस्ट में किया जाता है।
इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि उत्तराखंड में मुख्यमंत्री मशरूम विकास योजना 2022 की शुरुआत होने से प्रदेश के लोग इस योजना का लाभ ले रहे हैंद्यइससे बेरोजगार युवाओं को रोजगार भी प्राप्त हो रहा है। साथ ही कृषि क्षेत्र में विकास से राज्य की आय में भी बढ़ोतरी होगीद्य उन्होंने कहा कि मशरूम की खेती स्वरोजगार के लिए ऐसा विकल्प है, जिसे कम लागत पर कम जगह पर भी किया जा सकता है। फिर मशरूम की खेती के लिए उत्तराखंड मुफीद है।रोजगार मुहैया कराने की दिशा में मशरूम उत्पादन एक बड़े अवसर के रूप में उभरा है।
उन्होंने कहा कि आज मशरूम ही नहीं, बल्कि मशरूम से बने उत्पाद भी बाजार में आ रहे हैं. ग्राहक इन्हें पसंद भी कर रहे हैं. इसलिए मशरूम के उत्पादन के लिए युवाओं को आगे आना चाहिए। इस अवसर पर मनमोहन भारद्वाज, संजीव शर्मा, अश्वनी शर्मा, विशाल भारद्वाज सहित अन्य लोग उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!