केदारनाथ धाम में तीन से चार फीट बर्फ जमीं

Share Now

रुद्रप्रयाग। विश्व विख्यात केदारनाथ धाम में एक बार फिर से बर्फबारी का दौर शुरू हो गया है। सुबह से ही धाम में रुक-रुककर बर्फबारी हो रही है। बर्फबारी के बाद केदारनाथ धाम का नजारा देखते ही बन रहा है। केदारपुरी इन दिनों सफेद चादर ओढ़े हुए हैं। केदारनाथ धाम से बहने वाली मंदाकिनी नदी के बीच में भी बर्फ जम रही है। वहीं, केदारपुरी में स्थित सभी होटल, लाॅज और धर्मशालाएं भी बर्फ से ढकी हुई हैं।भले ही केदारनाथ धाम के कपाट इन दिनों बंद हों और यहां किसी भी प्रकार की चहल-पहल न हो, लेकिन केदारपुरी में हो रही बर्फबारी हर किसी को आकर्षित कर रही है। बर्फबारी के बाद धाम का भव्य नजारा देखते ही बन रहा है। चारों ओर से गिरी बर्फ के बाद बीच में स्थित केदारनाथ मंदिर की सुंदरता देखते ही बन रही है। दिसंबर महीने तक जहां धाम में बर्फबारी नहीं हो रही थी, वहीं इस महीने धाम में लगातार बर्फबारी हो रही है।
केदारनाथ धाम में अभी भी तीन से चार फीट के बीच बर्फ जमी है। पूरी केदारपुरी चांदी की तरह सफेद चमक रही है। धाम में इन दिनों चारों ओर सिर्फ और सिर्फ बर्फ है। केदारनाथ में चल रहे पुनर्निर्माण कार्य पहले ही बंद हो चुके हैं। केदारनाथ धाम से बहने वाली मंदाकिनी नदी के बीच में भी बर्फ जम रही है। केदारपुरी में ठंड भी काफी है। इसके बावजूद भी आईटीबीपी और पुलिस के जवान सुरक्षा ड्यूटी में तैनात हैं।
रुद्रप्रयाग जिलाधिकारी मयूर दीक्षित का कहना है कि केदारनाथ में काफी बर्फबारी हो चुकी है। ऐसे में निर्माण कार्य बंद किए जा चुके हैं। मार्च महीने में मौसम अनुकूल होने पर कार्य फिर से शुरू किए जाएगे। धाम में आईटीबीपी और पुलिस के जवान हैं, जो सुरक्षा व्यवस्था देख रहे हैं। केदारनाथ धाम में जवानों के लिए रहने और खाने की उचित व्यवस्था की गई है। यहां द्वितीय चरण के पुनर्निर्माण कार्य चल रहे हैं। इनमें 21 कार्यों में कुछ कार्य पूरे हो चुके हैं, जबकि अन्य कार्य भी मार्च महीने के बाद पूरे कर लिए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!