उत्तरकाशी : ब्लाक स्तरीय स्वास्थ्य मेले का भटवाड़ी में गंगोत्री विधायक सुरेश चौहान ने किया शुभारंभ

Share Now

आजादी के अमृत महोत्सव के तहत ब्लाक स्तरीय स्वास्थ्य मेले का आयोजन स्वास्थ्य विभाग के तत्वावधान में रामलीला मैदान, भटवाड़ी में क्षेत्रीय विधायक सुरेश चौहान द्वारा शुभारंभ किया गया . ब्लॅाक स्तरीय स्वास्थ्य मेले में 605 लोगों की स्वास्थ्य जांच कर दवा वितरित की गई। इस अवसर पर ग्राम्य विकास विभाग, पंचायती राज विभाग, बाल विकास विभाग, खाद्य सुरक्षा, आयुष्मान आदि विभागों द्वारा स्टॉल के माध्यम से योेजनाओं की विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई।

विधायक श्री सुरेश चौहान ने अपने संबोधन में कहा कि सरकार का मुख्य उदेश्य है कि दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों में निवासरत ग्रामीणों को बेहतर चिकित्सा स्वास्थ्य उपलब्ध हो तथा सरकार की योजनाओं की जानकारी उन्हे उपलब्ध करायी जाये, इसी उदेश्य से स्वास्थ्य मेला आयोजित कर लोगों को उन्हीं के क्षेत्र में निशुल्कः एवं बेहतर स्वास्थ्य सेवायें उपलब्ध करायी जा रही है। उन्होंने कहा कि इस दिशा में सरकार निरंतर प्रयासरत है l आमजनमानस को ऐसे अवसरों का लाभ उठाने की आवश्यकता है। तथा लोग अधिक से अधिक संख्या में अपना स्वास्थ्य प्रशिक्षण करवाके होने वाले विभिन्न रोगों से बचाव किया जा सकता है। उन्होंने यह भी अपेक्षा की है कि आयोजित होने वाले शिविरों की जानकारी क्षेत्रीय जनता को उपलब्ध कराने के लिये किसी संस्था एवं ग्राम प्रधानों के माध्यम से व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाय, जिस से अधिक से अधिक लोग स्वास्थ्य मेले का लाभ उठा सके। तथा विभिन्न विभागों के माध्यम से सरकार द्वारा संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी उपलब्ध कराने के लिये संबधित विभागों को बेहतर से बेहतर कार्ययोजना तैयार करने की आवश्यकता है। ताकि दूरस्थ क्षेत्र के ग्रामीणों को योजनाओं की जानकारी उपलब्ध कराते हुये योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकें।

प्रभारी चिकित्साधिकारी वेद प्रकाश सिंह ने कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों में ग्रामीणों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधायें उपलब्ध हो इस लिये ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। तथा सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं की जानकारी उपलब्धक करायी जा रही है, ताकि ग्रामीण क्षेत्रों में रह रहे लोगों को योजनाओं का लाभ प्राप्त हो सके। उन्होनें स्वास्थ मेले में उपस्थित होने के लिये सभी जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों एंव क्षेत्रीय जनता का आभार व्यक्त किया।

इस अवसर पर महिला रोग, बाल रोग, अस्थि रोग, नेत्र रोग, होम्योपैथी व आयुर्वेद स्टॉलों में 605 मरीजों के स्वास्थ्य की जांच की गई। सामान्य जांच 35, टेलीमेडिशियन 38, गैर संचारी रोग 55, नेत्र रोग 44, होमोपैथिक 182, नियमित टीकाकरण 08, कॉविड टीकाकरण 38 आयुष 155, स्त्री रोग 18, दंत रोग 10 एवंम बाल रोग के 03 बच्चों की जांच की गई।

इस मौके पर भटवाड़ी ब्लॉक प्रमुख श्रीमती विनीता रावत, जगमोहन रावत, धनेश चंद रमोला, अरुण तिवारी, मनीष तिवारी, मनोहर भट्ट, कमल भंडारी, अजय बिष्ट, रंजीता रावत आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!