उत्तरकाशी : स्कूल की कक्षा में ऐसे बनाएं रचनात्मक माहौल – कुछ सीखे कुछ सिखाये

Share Now

 

उत्तरकाशी जिले के गाजना पट्टी मे शहीद हमीर सिंह पोखरियाल राजकीय इंटर कॉलेज श्रीकालखाल  में “बाल सखा प्रकोष्ठ” के तत्वाधान में रचनात्मक गतिविधियों के माध्यम से बच्चों और शिक्षकों के साथ कार्यक्रम आयोजित किया गया.पहले सत्र में “संवाद 1: कक्षा में बनाएं रचनात्मक माहौल” के तहत बच्चों के साथ चित्रकला, लेखन एवं आर्ट-क्राफ्ट पर विभिन्न गतिविधियां करवाई गईं. निर्मित चित्रों को कहानी लेखन से जोड़ा गया, जिसमें बच्चों ने रोचक व संदेशपूर्ण प्रस्तुतीकरण किया. इसी तरह रंगीन कागजों के माध्यम से बच्चों ने फूल, पक्षी, तितली, पशु, पेड़, सूरज आदि का निर्माण कर अपनी कल्पनाओं को मूर्त रूप दिया. अजीम प्रेमजी फाउंडेशन के ज़फ़र और निहारिका के सानिध्य में बच्चों ने खेल-खेल में विभिन्न गतिविधियों द्वारा नयी सीख ली.

दूसरे सत्र में संकुल रायमेर बड़ेथ के प्राथमिक एवं जूनियर विद्यालय से आए शिक्षकों एवं इंटर कॉलेज के शिक्षकों के बीच विभिन्न गतिविधियां की गईं. सीखने-सिखाने की एक नई पहल की गई, यहां सबने मिलकर कुछ नया सीखने के साथ-साथ कुछ रचनात्मक चित्रण कर शिक्षण और कक्षा में इन सामग्रियों के उपयोग व महत्व पर भी चर्चा की.

स्वैच्छिक शिक्षक समूह एवं अजीम प्रेमजी फाउंडेशन उत्तरकाशी के सहयोग से “समुदाय पुस्तकालय” का भी शुभारंभ किया गया. कार्यक्रम का संयोजन एवं संचालन शिक्षक सुरक्षा रावत ने किया.

इस अवसर पर विद्यालय के छात्र-छात्राओं के साथ-साथ अयोध्या सिंह राणा, बलवीर सिंह पंवार, राजीव नयन, संतोषी थपलियाल, गुंजन भट्ट, बलवीर सिंह रावत, जितेंद्र नौटियाल, रमेश सिंह बिष्ट, सुमेरा प्रजापति, बिजेंद्र बिष्ट, राकेश भट्ट, सुकर देई रावत, मकानी भंडारी, पूजा नेगी, निहारिका, सुरक्षा रावत, ज़फ़र, राजेश लाल आदि उपस्थित रहे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!