उत्तरकाशी : कूड़ा प्रबंधन को लेकर डीएम ने नगर पालिका और पंचायत से मांगा खर्चे का हिसाब

Share Now

उत्तरकाशी डीएम ने कलक्ट्रेट स्थित अपने कार्यालय कक्ष में जनपद की नगर पालिका परिषद एवं नगर पंचायतों के अधिशासी अधिकारियों की बैठक ली। बैठक में जिलाअधिकारी ने अधिशासी अधिकारियों के साथ ठोस अपशिष्ट प्रबन्धन के अन्तर्गत केन्द्र एवं राज्य से प्राप्त धनराशि के व्यय की प्रगति, डोर टू डोर कूड़ा क्लेक्शन, सोर्स सेग्रीगेशन (घर पर ही सूखा एवं गीला कूड़ा पृथकीकरण), लैण्ड फिल साईट कूड़ा निस्तारण एवं अतिक्रमण हटाये जाने सम्बन्धी कार्यों की विस्तार से समीक्षा की तथा अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये।

जिलाधिकारी ने ठोस अपशिष्ट प्रबन्धन के अन्तर्गत केन्द्र एवं राज्य से प्राप्त धनराशि के व्यय की जानकारी अधिशासी अधिकारियों से ली तथा निर्देश दिये कि अब तक हुए व्यय का ब्यौरा तत्काल ही शहरी विकास निदेशालय देहरादून को उपलब्ध करा दिया जाय। उन्होंने कहा कि पर्यावरण क्लीयरेंन्स के टेण्डर जनपद में लागू आदर्श आचार संहिता खत्म होते ही जारी कर दिये जायें। उन्होंने निर्देश दिये कि जनपद में निकाय क्षेत्रान्तर्गत डोर टू डोर कूड़ा क्लेक्शन कार्य शत-प्रतिशत किया जाना सुनिश्चित किया जाय। सोर्स सेग्रीगेशन कार्य भी शत-प्रतिशत हो इस हेतु लोगों को जागरूक किया जाय तथा खुले में कूड़ा फेकने वाले लोगों एवं सोर्स सेग्रीगेशन में सहयोग न देने वाले लोगों के विरुद्ध अर्थ दण्ड वसूलने की कार्यवाही अमल में लायी जाय। जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि लैण्डफिल साइट ( डम्पिंग जोन) पर कूड़ा निस्तारण की प्रक्रिया पर विशेष ध्यान दिया जाय ताकि लैण्डफिल साइट पर कूड़े का ढेर जमा न होने पाये। उन्होंने निर्देश दिये कि बाजार क्षेत्रों में दुकानदारों द्वारा नालियों एवं सड़कों पर किये गये अतिक्रमण को हटाने के अभियान को निरन्तर जारी रखा जाय। बैठक में ईओ नगरपालिका चिन्यालीसौड़ ने अवगत कराया कि एनएच-94 की कार्यदायी संस्था द्वारा चिन्यालीसौड़ लैण्डफिल साइट ( डम्पिंग जोन) पर सड़क का मलवा डाला जा रहा है। जिस पर जिलाधिकारी ने सम्बन्धित उप जिलाधिकारी को निर्देश दिये हैं कि उनके द्वारा कार्यदायी संस्था बीआरओ के अधिकारियों के साथ स्थलीय निरीक्षण कर लैण्डफिल साइट ( डम्पिंग जोन) से तत्काल ही मलबा हटाने की कार्यवाही की जाय। बही बैठक में जिलाधिकारी ने ईओ नगरपंचायत पुरोला को लैण्डफिल साइट सम्बन्धी पत्रावली शीघ्र ही वन विभाग को प्रेषित करने के निर्देश दिये।
बैठक में ईओ बड़कोट मोहन प्रसाद गौड़, ईओ पुरोला एसपी नौटियाल, ईओ नौगॉव दीपेन्द्र चमोला. ईओ चिन्यालीसौड़ कैलाश पटवाल, प्रभारी ईओ उत्तरकाशी कुसुम राणा, एसआई बड़कोट जयानन्द सेमवाल आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!