उत्तरकाशी : चुनाव ड्यूटि मे बीड़ी पी या दारू तो तत्काल सेवा बर्खास्तगी

Share Now

उत्तरकाशी – विधानसभा सामान्य – 2022 के अन्तर्गत आगामी 14 फरवरी को प्रस्तावित मतदान कार्यक्रम के दृष्टिगत जिलाधिकारी व जिला निर्वाचन अधिकारी मयूर दीक्षित द्वारा उत्तरकाशी स्थित पुलिस लाईन प्रांगण में निर्वाचन ड्यूटी में लगे जोनल मजिस्ट्रेट, सेक्टर मजिस्ट्रेट, पुलिस कर्मियों, पीआरडी व होमगार्ड को ब्रीफ किया गया। जिलाधिकारी ने अपने सम्बोधन में कहा कि निर्वाचन ड्यूटी में लापरवाही की कोई गुंजाईश नहीं होती। लिहाजा निर्वाचन ड्यूटी में लगे सभी कार्मिक अपने दायित्वों का निर्वहन ईमानदारी पूर्वक करें। उन्होंने कहा कि निर्वाचन ड्यूटी में लगे कार्मिक जिला प्रशासन द्वारा निर्धारित वाहन व निर्धारित रूट से ही अपने से सम्बन्धित मतदेय स्थलों को पहुंचें तथा जिला प्रशासन द्वारा निर्धारित किये गये स्थान पर ही रात्रि विश्राम करें।

जिलाधिकारी ने हिदायत दी कि सिक्योरिटी ड्यूटी में लगे किसी कार्मिक द्वारा धूम्रपान व नशीले पदार्थों का सेवन न किया जाय। ऐसा करने पर सम्बन्धित के विरुद्ध सेवा बर्खास्तगी की कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा कि जिस कार्मिक के पास ईवीएम होगी सिक्योरिटी कार्मिक द्वारा उसका ध्यान रखा जाय कि वह निर्धारित मार्ग से कहीं भटक न जाय। उन्होंने कहा कि मतदेय स्थल पर पहुंचने पर यह भी निरीक्षण कर लिया जाय कि मतदेय स्थल पर भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित सीमा के अन्दर किसी प्रत्याशी या राजनैतिक पार्टी की प्रचार सामग्री चस्पा न हो। यदि मतदेय स्थल की दीवारों पर प्रत्याशियों को जारी प्रतीक चिह्न से मेल खाता कोई चिह्न बना हो तो उसे छुपा दिया जाय। उन्होंने कहा कि मतदान के दौरान इस बात पर ध्यान देने की आवश्यकता है कि कोई भी दिव्यांग, गर्भवती महिला व अत्यधिक बुजुर्ग मतदाता या फिर नवजात शिशु के साथ उपस्थित महिला मतदाता मतदान हेतु लम्बी लाईन में न खड़ी रहें। ऐसे मतदाताओं को तत्काल ही मतदान करने दिया जाय। उन्होंने कहा कि मतदेय स्थल पर केवल माइक्रो आब्जर्वर व पीठासीन अधिकारी ही मोबाइल साथ में ले जा सकेगें। अन्य किसी को मोबाइल साथ में न ले जाने दिया जाय। यदि कोई व्यक्ति अपने गनर को पोलिंग बूथ पर साथ ले जाना चाहता है तो इसकी भी अनुमति नहीं है! केवल जेड प्लस सुरक्षा से युक्त व्यक्ति ही गनर को साथ ले जा सकता है।

इस अवसर पर ईसीआई द्वारा नियुक्त पुलिस प्रेक्षक विक्रमजीत सिंह, मुख्य विकास अधिकारी गौरव कुमार, पुलिस अधीक्षक प्रदीप कुमार राय, अपर जिलाधिकारी तीर्थपाल सिंह, उप जिलाधिकारी सोहन सिंह, मीनाक्षी पटवाल व चतर सिंह चौहान आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!