उत्तरकाशी : दिशा की बैठक मे पीएमजीएसवाई और स्वास्थ्य सेवा पर रहा सांसद का फोकस

Share Now

उत्तरकाशी – जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति (दिशा) की बैठक क्षेत्रीय सांसद माला राज्यलक्ष्मी शाह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट परिसर स्थित जिला सभागार में सम्पन्न हुई। बैठक में  सासद द्वारा सरकार की विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं की समीक्षा की गयी तथा अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये।  मा० सांसद ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि सभी अधिकारी आपसी समन्वय बनाकर कार्य करें।  कार्य गुणवत्ता के साथ समय पर पूर्ण किये जाये ताकि विकास कार्यों को लेकर जनप्रतिनिधियों व जनता से शिकायतें न मिले।

पीएमजीएसवाई के अधिकारियों द्वारा किये जा रहे सड़क निर्माण कार्यों की खराब गुणवत्ता, वन भूमि हस्तारण व अन्य कारणों से लम्बित पड़े सडक मार्ग निर्माण कार्य तथा प्रतिकर भुगतान संबंधी विभिन्न शिकायतों पर मा० सांसद द्वारा नाराजगी प्रकट की गयी तथा अधिकारियों को कार्य प्रणाली में सुधार लाने के निर्देश दिये गये। उन्होंने यह भी कहा कि पीएमजीएसवाई के सड़क निर्माण कार्यों के अन्तर्गत अधिग्रहित भूमि का जो प्रतिकर शासन से स्वीकृत या अवमुक्त हो गया है उसकी सूचना जनप्रतिनिधियों को उपलब्ध करा दी जाये। मा० सासद ने आगामी चारधाम यात्रा को लेकर भी सभी आवश्यक व्यवस्थाएं दुरुस्त किये जाने के निर्देश जिला प्रशासन को दिये।

उन्होंने विशेष तौर पर स्वास्थ्य सुविधाओं को दुरुस्त रखे जाने के निर्देश मुख्य चिकित्साधिकारी को दिये। उन्होंने कहा कि इमरजेन्सी स्वास्थ्य सुविधाएं चाक-चौबन्द रखी जाये। जनपद में ऑक्सीजन, व्हील चेयर आदि की भी समुचित व्यवस्था रखी जाय। कोरोना जैसी स्थिति से निपटने हेतु भी तैयार रहे। यदि किसी वस्तु की आवश्यकता हो तो उन्हें पहले ही अवगत करा दिया जाय!उन्होंने जनपद के क्राफ्ट कार्यों का पावर प्रजेन्टेशन पर अवलोकन करने के दौरान निर्देश दिये कि क्षेत्र में निर्मित क्राफ्ट उत्पादों की समय-समय पर प्रदर्शनी भी लगायी जाय। उन्होंने सड़क निर्माण कार्यों का पावर प्रजेन्टेशन पर आवलोकन के दौरान निर्देश दिये कि सड़क के दोनों ओर किनारों की भूमि को भी सड़क रोलिंग के समय समतल किया जाय ताकि दुर्घटनाओं से बचाव हो सके। उन्होंने अनुपस्थित अधिकारियों के प्रति गहरी नाराजगी प्रकट करते हुए कहा कि आगामी प्रत्येक बैठक में सभी अधिकारी व समिति के सदस्य अनिवार्य रूप से उपस्थित रहे।

बैठक में जिलाधिकारी अभिषेक रूहेला ने सांसद महोदया को आवश्वस्त करते हुए कहा कि बैठक में जो समस्याएं समिति के सदस्यों द्वारा बतायी गयी है, उनका निराकरण किया जायेगा। केन्द्र एवं राज्य सरकार की लाभप्रद योजनाओं से प्रत्येक पात्र व्यक्ति को लाभान्वित किया जायेगा।

बैठक जिला पंचायत अध्यक्ष दीपक बिजल्वाण, विधायक गंगोत्री सुरेश चौहान व यमुनोत्री संजय डोभाल , नगर पालिका अध्यक्ष रमेश सेमवाल, डीएफओ पुनीत तोमर, मुख्य विकास अधिकारी गौरव कुमार सहित समिति के अन्य सदस्य व विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!